सेवा भाव जरूरी

By: Jul 25th, 2018 12:07 am

पुनीत बंटा, सीनियर लेक्चरर, होटल मैनेजमेंट, हमीरपुर

होटल मैनेजमेंट  इंस्टीच्यूट हमीरपुर (सलासी) के सीनियर लेक्चरर, अकादमिक इंचार्ज एवं ट्रेनिंग एडं प्लेसमेंट इंचार्ज पुनीत बंटा के साथ बातचीत के कुछ अंश…

होटल मैनेजमेंट में करियर की संभावनाएं क्या हैं?

होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री की तरह कार्य कर रहा है। राज्य व नेशनल स्तर पर इसका काफी प्रचार किया जा रहा है। हास्पिटेलिटी में युवाओं के लिए अपार संभावनाएं

हैं। टूरिज्म को बढ़ाने के लिए राज्य व नेशनल स्तर पर होटलों को विकसित किया जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट यहां ठहर सकें।

इसमें आरंभिक वेतनमान व आय कितनी है?

इसमें शैक्षणिक योग्यता के आधार पर वेतन दिया जाता है। इसके अलावा काम में ज्यादा निपुण होने पर भी वेतन बढ़ने की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं। डिग्री व कोर्स के आधार पर प्रति माह वेतन आठ से नौ हजार रुपए से शुरू होकर 20 से 25 हजार तक कमा सकते हैं।

इस फील्ड में कार्य करने के लिए क्या-क्या शैक्षणिक योग्यताएं होनी चाहिएं?

डिप्लोमा कोर्स के लिए 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा क्राट कोर्स के लिए दसवीं पास आवश्यक है। डिग्री कोर्स के लिए बीएससी इन हास्पिटेलिटी एंड होटल मैनेजमेंट जो कि एनसीएचएमपीटी से एफिलेटिड होना आवश्यक है।

इस फील्ड में आने वाले युवाओं में क्या-क्या विशिष्ट गुण होने चाहिएं?

युवाओं में सेवाभाव होना चाहिए, लोगों से मेल-मिलाप रखता हो, मृदु भाषी होना चाहिए, पॉजीटिव सोच होनी चाहिए।  इसके अलावा अतिथि सत्कार में रुचि रखता हो। ऐसे युवा ही होटल मैनेजमेंट की ऊंचाइयों को छूने का हौंसला रखते हैं।

इस व्यवसाय पर ग्लोब्लाइजेशन के क्या-क्या प्रभाव पड़ रहे हैं?

होटल मैनेजमेंट में ग्लोब्लाइजेशन का अधिक प्रभाव पड़ रहा है, क्योंकि इंटरनेशनल टूरिस्ट ज्यादा आने से युवाओं की डिमांड बढ़ेगी और उन्हें अच्छे पैकेज भी मिलेंगे। इसके अलावा युवाओं में विदेश जाने का भी मौका मिल सकता है।

तीन प्रमुख संस्थान बताएं जहां से इस पाठ्यक्रम में पढ़ाई की जा सकती है?

आईएचएम हमीरपुर, आईएचएम कुफरी और एफसीआई धर्मशाला से युवा होटल मैनेजमेंट के कोर्स कर सकते हैं। यह सभी संस्थान एनसीएचएमपीटी से एफिलेटिड हैं।

इस फील्ड में किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

घर की समस्या को घर में ही छोड़कर आना चाहिए। अतिथि के सामने हमेशा खुश रहना चाहिए। कई बार अतिथि आपके कार्य से खुश नहीं हो पाते हैं। ऐसे में पॉजीटिव सोच जरूर रखनी चाहिए।

इस फील्ड में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले युवाओं को कोई प्रेरणा संदेश दें?

किसी भी कोर्स का चयन दवाव में न करें। जो मन में करने की ठान ली है उसे तब तक पूरा करने का प्रयास करें, जब तक मंजिल दिखाई न दे। एडमिशन लेने के उपरांत अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश में जुट जाएं, तभी मंजिल आपके कदम चूमेगी।

मंगलेश कुमार, हमीरपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App