एक नजर

By: Aug 12th, 2018 12:01 am

जापान में हेलिकाप्टर क्रैश, नौ की मौत

टोक्यो — जापान सरकार का एक हेलिकाप्टर गुंमा की पहाडि़यों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पुलिस ने शनिवार को कहा कि हेलिकाप्टर में सवार सभी क्रू सदस्यों की मौत होने की पुष्टि हो गई है। खबर के मुताबिक, शुक्रवार को दुर्घटना के तुरंत बाद चालक दल के दो सदस्यों की मौत की पुष्टि हुई थी ,जबकि शनिवार को सात और मौतों की पुष्टि हुई। अधिकारियों के मुताबिक, हेलिकाप्टर क्षेत्रीय आपदा रोकथाम टीम का हिस्सा था, जो हाइकिंग ट्रेल के निरीक्षण के सिलसिले में बाहर था। यह हेलिकाप्टर एक अनुभवी पायलट द्वारा उड़ाया जा रहा था।

सीरिया में विद्रोहियों के खिलाफ हवाई हमले

दमिश्क- सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले हामा, इदलिब तथा अलेप्पो प्रांत में शुक्रवार को सेना ने हवाई हमले किए। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि हामा, इदलिब तथा अलेप्पो प्रांत में हेलीकॉप्टरों तथा लड़ाकू विमानों ने कई हवाई हमले किये जिसमें कम से कम 29 लोग मारे गए हैं।

ब्रिटेन में सेना की फैक्ट्री में विस्फोट

लंदन- ब्रिटेन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत विल्टशायर में सैलिसबरी के नजदीक सेना की एक हार्डवेयर फैक्ट्री में विस्फोट के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा एक अन्य घायल हो गया। ब्रिटेश की रक्षा उपकरण निर्माता चेमरिं समूह पीएलसी ने ट््वीट कर बताया कि इस दुर्घटना में एक अन्य व्यक्ति घायल भी हुआ है जिसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कंपनी ने बताया कि साइट को खाली करा दिया गया है और स्थिति नियंत्रण में है। कंपनी ने बताया कि विस्फोट की वजहों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है।

ईरान से किसी को नुकसान नहीं

बीजिंग- चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन और ईरान के  व्यापारिक तथा ऊर्जा समझौते  किसी अन्य देश को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा, ॑चीन तथा ईरान के बीच लंबे समय से व्यापार तथा ऊर्जा के क्षेत्र में  पारदर्शी और सामान्य वाणिज्यिक सहयोग रहे हैं, जो उचित, निष्पक्ष और वैध है। ये न तो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों या चीन द्वारा अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के लिए किये गए वादों का उल्लंघन नहीं करते हैं और न ही यह किसी अन्य देश के हितों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसका सम्मान और संरक्षण किया जाना चाहिए।

ट्रंप-मैक्रों ने व्यापार मुद्दों पर चर्चा

वाशिंगटन – अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार के फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से दूरभाष पर बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार, ईरान तथा पश्चिम एशिया के मुद्दे पर चर्चा की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App