एक नजर

By: Aug 15th, 2018 12:00 am

कालेजों में 21 अगस्त तक लें एडमिशन

शिमला – हिमाचल प्रदेश में जो छात्र किन्हीं कारणों की वजह से अभी तक दाखिला नहीं ले पाए हैं, उनके लिए राहत भरी खबर है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रदेश के जमा दो के सीबीएसई छात्रों को यह राहत प्रदान की है। प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर यह जानकारी दी है कि राज्य के कालेजों में सीबीएसई छात्र 21 अगस्त तक यूजी कक्षाओं में दाखिला ले पाएंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य के सीबीएसई के कई छात्र रिजल्ट में होने वाली देरी की वजह से कालेजों में दाखिला नहीं ले पाए हैं। वहीं, दूसरी ओर छात्र संगठनों की मांग पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने तीसरी बार दाखिले को प्रवेश तिथि बढ़ाई है।

प्रशिक्षित परिचालकों को दें रेगुलर जॉब

शिमला  – प्रशिक्षित परिचालकों ने राज्य सरकार से सभी प्रशिक्षुओं को निगम में सहायक परिचालकों के रूप में नियमित रूप से रोजगार प्रदान करने की मांग उठाई है। प्रशिक्षुओं ने निगम प्रबंधन पर भेदभाव की नीति अपनाने का आरोप लगाया है। बेरोजगार परिचालक संघर्ष समिति ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांग पूरी न की गई तो वे अनशन को आमरण अनशन में तबदील कर देंगे। बेरोजगार परिचालक संघर्ष समिति के प्रधान बलवंत सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि  परिवहन निगम ने वर्ष 2015 से प्रशिक्षु परिचालकों को प्रशिक्षण दिया और परिचालकों से रात-दिन कार्य लिया गया। वहीं, जब रोजगार देने की बात आई तो कुछ ही प्रशिक्षित परिचालकों को रोजगार प्रदान किया गया। अब भूख-हड़ताल पर बैठे प्रशिक्षित बेरोजगार परिचालकों को 24 दिन का समय हो गया है। प्रशिक्षित परिचालकों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह से आग्रह किया है कि सभी प्रशिक्षित परिचालकों को नीति के तहत पथ परिवहन निगम में सहायक परिचालक के रूप में नियमित रूप से रोजगार दिया जाए।

कंपार्टमेंट परीक्षाओं की डेटशीट जारी

धर्मशाला – हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा के राज्य मुक्त विद्यालय की मार्च और नियमित स्कूलों के नौवीं और जमा दो की कंपार्टमेंट परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है। स्कूलों को शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी डेटशीट के तहत कंपार्टमेंट परीक्षाएं आयोजित करवानी होंगी। इसमें जमा एक के सभी कंपार्टमेंट विषयों की परीक्षा 15 सितंबर को प्रातःकालीन सत्र आठ बजकर 45 मिनट से 12 बजे तक होगी, जबकि नौवीं कक्षा की परीक्षा 15 सितंबर को ही प्रातः कालीन सत्र आठ बजकर 45 मिनट से 12 बजे तक करवाई जाएगी। इसके अलावा एसओएस आठवीं, दसवीं और जमा दो की मार्च की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 11 सितंबर से होंगी। इसमें जमा दो की परीक्षाएं 11 से 27 सितंबर तक प्रातः कालीन सत्र में करवाई जाएंगी। दसवीं की 11 से 18 सितंबर तक होने वाली परीक्षाएं सायंकालीन सत्र एक बजकर 45 मिनट से पांच बजे तक करवाई जाएंगी। वहीं, आठवीं की परीक्षाएं 11 से 18 सितंबर तक सायंकालीन सत्र में ही आयोजित की जाएंगी। शिक्षा बोर्ड सचिव डा. हरीश गज्जू ने खबर की पुष्टि की है।

दो हफ्ते में दें एनएसएस की रिपोर्ट

शिमला – प्रदेश शिक्षा विभाग ने एनएसएस की वार्षिक रिपोर्ट निर्धारित समय पर भेजने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा विभाग की ओर से वित्त वर्ष 2017-18 की वार्षिक रिपोर्ट को नए तय फार्मेट पर भेजने के आदेश दिए हैं। जानकारी के अनुसार निदेशक ने सभी कालेजों व संस्कृत कालेजों के प्राचार्यों, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद सोलन, ग्रुप कमांडर एनसीसी व शिक्षा उपनिदेशकों के लिए अधिसूचना जारी की है। इसके अंतर्गत शिक्षा विभाग द्वारा जारी फार्मेट को भरकर दो सप्ताह के भीतर निदेशालय को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग द्वारा जारी फार्मेट में स्नातक व स्नातकोतर संस्थानों का नाम, जिला निर्वाचन क्षेत्र, संकाय की जानकारी, संकाय शुरू होने का वर्ष, छात्र  व छात्राओं की संख्या व किस वर्ग से संबधित है, का विवरण, विषयवार शिक्षकों की संख्या, कुल पद व रिक्त पद, गैर शिक्षक कर्मचारियों, प्रयोगशाला स्टाफ, पुस्तकालय, लिपिक स्टाफ, सेल्फ फाइनांसिंग कोर्स का विवरण, राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद, छात्रावासों, कम्प्यूटरीकरण की जानकारी भेजने को कहा गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App