हिमाचली टैक्सियों में लगेंगे मीटर

By: Aug 25th, 2018 12:10 am

मंत्रिमंडल का निर्णय  50 रुपए फिक्स किराए के साथ 15 रुपए प्रति किलोमीटर की दर तय

शिमला— हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने राज्य में पहली बार टैक्सी मीटर की सुविधा देने का बड़ा निर्णय लिया है। इसके तहत पहले चरण में हिमाचल के पांच शहरों शिमला, धर्मशाला, कुल्लू-मनाली और सोलन में यह व्यवस्था लागू होगी। मंत्रिमंडल में पारित फैसले के अनुसार एचपी परमिट यानी 02 नंबर की टैक्सियों में मीटर लगाना जरूरी होगा। इन टैक्सियों में 50 रुपए फिक्स किराया निर्धारित किया गया है। इसके बाद प्रति किलोमीटर 15 रुपए की दर से किराया लगेगा। पांचों शहरों के भीतर 40 किलोमीटर की परिधि में यह व्यवस्था लागू रहेगी। शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिममंडल की बैठक में मीटर टैक्सी किराया की दरें निर्धारित करने का प्रस्ताव पारित हुआ। हिमाचल प्रदेश के इन पांच शहरों में पंजीकृत टैक्सी परमिट वाहनों की संख्या 15 हजार है। इनमें 12 हजार के करीब एचपी-01 यानी नेशनल परमिट टैक्सियां पंजीकृत हैं। मंत्रिमंडल ने मीटर टैक्सी के दायरे से नेशनल परमिट टैक्सियों को बाहर रखा है। लिहाजा करीब तीन हजार एचपी-02 नंबर की टैक्सियों में ही मीटर की सुविधा मिलेगी। बताते चलें कि टैक्सियों में मीटर लगाने के लिए ट्रांसपोर्टर को पांच हजार प्रति टैक्सी खर्च करने होंगे। इसके विपरीत एचपी-02 से बदल कर टैक्सी का एचपी-01 नेशनल परमिट लेने के लिए डेढ़ हजार रुपए शुल्क चुकाना होगा। ऐसे में सरकार के लिए अब यह चुनौती रहेगी कि इस फैसले के बाद एचपी-02 हिमाचल परमिट टैक्सियां एचपी-01 नेशनल परमिट में न बदल जाएं।

कांगड़ा में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क

विधानसभा परिसर में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में कांगड़ा जिला में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) की स्थापना का निर्णय लिया गया है।  इससे प्रदेश के लोगों को रोजगार मिलेगा। विशेषकर कांगड़ा जिला को एसटीपीआई की स्थापना से बड़ा लाभ होगा।

वन भूमि पर पौधे लगा कमाएं पैसे

मंत्रिमंडल की बैठक में स्थानीय लोगों को प्लांटेशन कर आमदन बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके तहत 50 हेक्टेयर तक वन भूमि पर स्थानीय लोग प्लांटेशन कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। प्लांटेशन का सारा खर्च सरकार देगी। इन पेड़ों पर मालिकाना हक स्थानीय लोगों का ही रहेगा।

सोलर पावर प्रोजेक्ट में बड़ी सौगात

मंत्रिमंडल ने 500 किलोवॉट तक के सोलर पावर प्रोजेक्ट में हिमाचलियों को बड़ी सौगात दी है। इसके तहत हिमाचली बोनाफाइड के आधार पर 250 से 500 किलोवॉट के सोलर प्रोजेक्ट स्थापित होंगे। इनसे होने वाले उत्पादन की बिजली एचपीएसईबी को खरीदने का प्रावधान किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App