हिमाचल दर्शन की हवाई सैर 11 हजार रुपए में

शक्तिपीठ कांगड़ा, ज्वालामुखी, चिंतपूर्णी और श्रीनयनादेवी के बीच सेवा का प्रस्ताव

शिमला— हिमाचल में जॉय राइड और हेलिटैक्सी  सेवा के प्रस्ताव में हिमाचल दर्शन का नया खुलासा हुआ है। राज्य के चार बड़े शक्तिपीठों ब्रजेश्वरी देवी कांगड़ा, ज्वालामुखी, चिंतपूर्णी और नैनादेवी के बीच हेलिटैक्सी सेवा आरंभ होगी। देश की बड़ी हवाई कंपनियों ने चंडीगढ़ से उड़ान भर कर हिमाचल के देवी दर्शन का 11 हजार में प्रस्ताव दिया है। इसके लिए राज्य सरकार ने चिंतपूर्णी में हेलिपैड की संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी हैं। अन्य तीन शक्तिपीठों के समीप हेलिपैड की सुविधा मौजूद है। प्रदेश में जॉय राइड और हेलिटैक्सी सेवा आरंभ करने के लिए सरकार ने इच्छुक कंपनियों को न्यौता दिया है। इसके चलते देश-विदेश से 14 कंपनियां अपने लिखित आवेदन सहित शिमला पहुंची हैं। राज्य सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामसुभग सिंह ने इन कंपनियों के साथ अहम मंत्रणा की है। इस आधार पर यह प्रपोजल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भेजा जाएगा। सूचना के अनुसार सभी 14 कंपनियों ने अपने प्रस्ताव पर्यटन विभाग को सौंपे हैं। इसके तहत चंडीगढ़ से धर्मशाला के बीच कई हवाई कंपनियां चार से पांच हजार रूपए में प्रति सवारी हेलिटैक्सी सेवा को तैयार हैं। इसी तर्ज पर धर्मशाला-त्रियूंड के बीच जॉय राइडिंग के लिए कंपनियों ने तीन हजार प्रति यात्री का प्रस्ताव पर्यटन विभाग को दिया है। इसके अलावा मनाली से रोहतांग के बीच के

लिए प्रति सवारी साढ़े तीन हजार रुपए खर्च करने होंगे।

कई कंपनियों ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि रोहतांग दर्रे में चार-पांच अन्य स्थलों की जॉय राइडिंग शामिल करने के लिए मनाली-रोहतांग के बीच पांच हजार प्रति यात्री किराया मिलने से सेवा शुरू हो सकती है। बताते चलें कि एयरवेज कंपनियों ने छह से 12 सीटर हेलिटैक्सी और जॉय राइडिंग सेवा के लिए देने का दावा किया है।

इन्होंने किया आवेदन

इंडजेट, स्काईवन, गिरिक, पिनेकल, समिट एविएशन, सम्मान एविएशन, सुप्रीम एविएशन, चार्टरड एयरक्राफ्ट सर्विसिज, सेक्शन एयरवेज, पवन हंस एयरवेज, ग्लोबल वेक्ट्रा, डेलिप्रो एयरवेज, थंबी एयरक्राफ्ट और एयर टैक्सी एविएशन कंपनियों ने आवेदन किया है।

प्रोपोजल में खास

 जॉय राइडिंग-हेलिटैक्सी सुविधा पर अहम प्रस्ताव

 14 हवाई कंपनियों ने किया लिखित आवेदन

 चंडीगढ़ से धर्मशाला का पांच हजार किराया

 धर्मशाला-त्रियूंड के बीच तीन हजार में राइडिंग

 मनाली से रोहतांग की साढ़े तीन हजार में सैर

 शिमला पहुंची एयरवेज कंपनियों से अहम बैठक