उत्तर भारत में बारिश का कहर, पंजाब में रेड अलर्ट

चंडीगढ़ -उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पंजाब समेत कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। सोमवार को भी अधिकांश हिस्सों में बारिश का कहर जारी रहा। पंजाब में भारी बारिश के मद्देनजर राज्य सरकार ने सोमवार को ‘रेड अलर्ट’ जारी किया और प्रशासन को सतर्कता बनाए रखने के निर्देश दिए। पंजाब के साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी स्कूलों को मंगलवार को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। पंजाब मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री अमरेंदर सिंह ने राज्य में संभावित बाढ़ से निपटने के लिए सोमवार को स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक भी बुलाई। सरकार ने राज्य में मूसलाधार बारिश के मद्देनजर रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। मुख्यमंत्री ने बारिश को देखते हुए सभी जिला प्रशासन से लगातार नजर बनाए रखने को कहा है। मुख्यमंत्री अमरेंदर सिंह ने प्रदेश के लोगों से अगले 24 घंटे घर से न निकलने की गुजारिश की है। बता दें कि पंजाब में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है और राज्य के कई इलाकों में सोमवार को भी मूसलाधार बारिश हुई। पंजाब सरकार ने जिला नियंत्रण कक्ष को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सक्रिय कर दिया है। साथ ही सेना को आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है। जिला प्रशासनों को संभावित बाढ़ वाले इलाकों में बचाव अभियान के लिए पर्याप्त नावों का इंतजाम करने के निर्देश जारी किए गए हैं। बता दें कि पंजाब में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। सोमवार को भी मूसलाधार बारिश हुई। मौसम विभाग ने आगे भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। उधर, पंजाब में भारी  बारिश के चलते और जगह-जगह जल भराव को देखते हुए फिरोजपुर रेलवे डिवीजन ने कई रेल गाडि़यों को रद्द कर दिया और कई गाडि़यों के रूट बदले।

दस साल बाद खोले सुखना झील के दरवाजे

चंडीगढ़ के सुखना झील में पानी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। झील के दरवाजे खोल दिए गए हैं। पानी का स्तर 1163 फुट से ऊपर पहुंचने पर सोमवार को बीते दस साल में पहली बार झील के दरवाजे खोले गए। चंडीगढ़ और पंचकूला को जोड़ने वाले सुखेत्री पुल को ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया गया है। सुखना झील से छोड़े गए पानी के चलते चंडीगढ़ के निचले इलाकों में पानी भर गया है।

नदियों में बढ़ा जलस्तर

जालंधर — पंजाब में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य की नदियों में बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर जिला प्रशासन सतर्क हो गई है। जिला उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा ने सोमवार को बाढ़ की संभावना के चलते संबंधित क्षेत्रों का दौरा कर प्रबंधों का जायजा लिया। श्री शर्मा के निर्देशों पर, सभी उपमंडल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) नियमित रूप से क्षेत्रों का दौरा करके स्थिति पर नजर रखे हुए है।