कैबिनेट रैंक के साथ धवाला बनाए योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष

By: Oct 12th, 2018 8:42 pm

नाराज विधायक को मिली नियुक्ति

बलदेव भंडारी एग्रीकल्चर मार्किटिंग बोर्ड के अध्यक्ष

जयसिंह बनाए एससी, एसटी विकास निगम के उपाध्यक्ष

शिमला -सरकार से नाराज चल रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता व ज्वालामुखी विधानसभा से विधायक रमेश धवाला को आखिर नियुक्ति दे दी गई है। तय माना जा रहा था कि सरकार उनको योजना बोर्ड में तैनाती देगी और हुआ भी वैसा ही। रमेश धवाला को जयराम सरकार ने योजना बोर्ड में उपाध्यक्ष के पद पर तैनात कर दिया है जिनको कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिलेगा। धवाला के साथ सरकार ने दो और निगमों में भी नियुक्तियां कर दी हैं।  शुक्रवार को देर शाम कैबिनेट बैठक के बाद सरकार ने योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में रमेश धवाला की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी। उनको कैबिनेट मंत्री की तरह वेतन व भत्तों के साथ अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

रमेश धवाला को ये सरकार बनने पर प्रोटेम स्पीकर बनाया गया था जिन्होंने विधानसभा के सदस्यों को शपथ दिलाई  थी। तब भी धवाला को मंत्री पद या दूसरा कोई बड़ा औहदा मिलने की बात थी परंतु ऐसा नहीं हुआ। अब विधानसभा में चीफ व्हिप के लिए भी रमेश धवाला का नाम था मगर सरकार ने उसपर भी उनकी नियुक्ति नहीं की जिससे ना केवल धवाला बल्कि उनके समर्थकों में बेहद नाराजगी थी। उनके समर्थक कैबिनेट रैंक चाहते थे और आखिरकार सरकार ने योजना बोर्ड में उनको उपाध्यक्ष लगाकर कैबिनेट रैंक भी दे दिया है। योजना बोर्ड में पूर्व सरकार के समय में गंगू राम मुसाफिर तैनात थे। केन्द्र सरकार ने योजना जैसे विभाग समाप्त करके वहां नीति आयोग बनाया है मगर हिमाचल में योजना विभाग को खत्म नहीं किया गया है। पूर्व सरकार ने भी यहां अपने चहेतों की अडजस्टमेंट की और योजना बोर्ड को चालू रखा। इसी तर्ज पर वर्तमान सरकार ने भी योजना बोर्ड को कायम रखा है जिसे अब रमेश धवाला देखेंगे। उनकी नियुक्ति से धवाला के समर्थकों में भी यकीनन खुशी का माहौल है। नवरात्रों में सरकार और नियुक्तियां भी कर सकती हैं जिसकी अटकलें भी काफी समय से चल रही हैं।

सरकार ने धवाला के साथ सिरमौर जिला के बलदेव भंडारी व जय सिंह को भी तैनाती दी है। बलदेव भंडारी को हिमाचल प्रदेश एग्रीकल्चर मार्किटिंग बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है वहीं जय सिंह जोकि चंबा से हैं को अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App