बेटे की शहादत से त्योहारों के सीजन का रंग फीका

ऊना—जिला भर में जहां एक ओर त्योहारी सीजन को लेकर लोगों में खुशी देखी गई है। वहीं, बंगाणा के ननावीं का फौजी शहीद हो गया। ननावीं का यह जाबांज ब्रजेश कुमार जे एंड के के सोपोर में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हुआ। इस रणबांकुरे की पार्थिव देह ननावीं पहुंचने पर हर आंख नम हो गई। शहीद के अंतिम संस्कार में लोगों का हजूम उमड़ा रहा। वहीं, ब्रजेश कुमार अमर रहे’, ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ केनारों से पूरा ननावीं क्षेत्र गूंजा रहा। वहीं, उपायुक्त ऊना राकेश कुमार प्रजापति ने विभिन्न खनन साईटों का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित विभाग को खनन माफिया के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। वहीं, हरोली भाजपा का अभ्यास वर्ग आयोजित किया गया। जिसमें सांसद अनुराग ठाकुर ने विशेष रूप से शिरकत की। अभ्यास वर्ग में पहुंचे सांसद अनुराग ठाकुर ने कार्यकर्ताओं को चुनाव में जीत के टिप्स दिए। इसके अलावा ऊना शहर में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने दबिश दी। करीब तीन दर्जन दुकानों की चैकिंग की गई। जिससे दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा। हालांकि समय-समय पर दुकानदारों को नियमों की पालन करने को लेकर निर्देश दिए जाते हैं लेकिन कई दुकानदार ऐसे हैं जो अपनी मनमानी से बाज नहीं आते हैं। इसके चलते विभाग द्वारा सख्त कदम उठाया गया है।

चिंतपूर्णी में कम हुई भक्तों की संख्या

प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में इस सप्ताह श्रद्धालुओं की आमद कम ही रही। हालांकि इससे पहले नवरात्रों के दौरान विभिन्न राज्यों के श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन कर परविार सुख समृद्धि की कामना की। लेकिन उसके बाद अब श्रद्धालुओं की संख्या कम हो गई है। लेकिन आगामी दिनों में दोबारा श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी।

बाजारों में करवाचौथ पर रही रौनक

बाजार में इस सप्ताह करवाचौथ के पर्व के चलते खूब रौनक रही। लोगों ने जमकर खरीददारी की। जगह-जगह दुकानें लगी हुई थी। अधिकतर दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ी हुई थी। त्योहारी सीजन के चलते बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ी हुई है। जिससे दुकानदारों का धंधा खूब चला हुआ है। बाजार में विभिन्न प्रकार मिठाइयों सहित अन्य लजीज व्यजंन पहुंच गए हैं। त्योहारी सीजन के चलते मोबाईल शोरूम, वाहन शोरूम सहित अन्य दुकानों में लोगों के लिए आकर्षक स्कीमें भी मुहैया करवाई गई हैं। जिनका लाभ जमकर लाभ उठा रहे हैं। एक तरह से कुल मिलाकर बाजार में लोगों की काफी भीड़ है।

बडैहर में मक्की के 400 गट्ठे राख

ऊना क्षेत्र के तहत बडै़हर में आग लगने से मक्की के 400 गट्ठे जलकर राख हो गए। हादसे से पीडि़त ज्ञान चंद निवासी बडैहर का करीब 15 हजार रुपए का नुकसान हो गया है। शुक्रवार रात सात बजे ज्ञान चंद के कुन्नू को आग लग गई। देखते ही देखते आग ने रौद्र रुप धारण कर लिया। आग की सूचना फायर ब्रिगेड ऊना को भी दी गई। वहीं, ग्रामीण स्वयं भी आग बुझाने में जुट गए, लेकिन सूखी घास होने के कारण कुछ समय में ही मक्की के 400 गट्ठे जल गए। अग्निशमन दलबल ने मौके  पर पहंुचकर आग पर काबू पाया।

रायपुर सहोड़ा मामले में पुलिस खाली हाथ

करीब एक माह पहले ऊना के कोटलाखुर्द में रायपुर सहोड़ा के युवक की हुई मौत को लेकर अभी तक पुलिस के हाथ कुछ भी नहीं लग पाया है। हालांकि पुलिस की ओर से कई बार स्पॉट विजिट भी किया। वहीं, सीन भी रिक्रिएट किए लेकिन उसके बावजूद भी अभी तक यह मामला पुलिस के पहेली बना हुआ है। वहीं, आम जनता तो इस मामले को लेकर पुलिस की असफलता ही मान रही है।

कालू दी बड़ में नवाजे मेधावी

दौलतपुर चौक क्षेत्र के तहत डीएवी स्कूल कालू दी बड़ में वार्षिक समारोह का आयोजन धूमधाम से किया गया। इस दौरान स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों को भी पुरस्कृत किया गया। साथ ही स्कूली विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर खूब धमाल मचाया। वहीं, एसडी स्कूल संतोषगढ़ के 100 विद्यार्थी मैरिट में आए हैं। ऊना कालेज में भी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

इंडियन आइडल में छाया मुबारिकपुर का नितिन

सोनी टीवी पर प्रसारित हो रहे इंडियन आयडल सीजन-10 में ऊना जिला के मुबारिकपुर का फनकार मास्टर नितिन खूब छाया हुआ है। अपनी प्रतिभा के दम पर नितिन टॉप-8 में जगह बनाए हुए है। नितिन ने बेहतरीन प्रस्तुति देकर निर्णायक मंडल की भी खूब वाहवाही लूटी है। जिसके चलते मास्टर नितिन आगे बढ़ता ही जा रहा है।

किसानों की समस्याओं पर विभाग गंभीर नहीं

कृषि विभाग की ओर से किसानों को सब्सिडी पर मुहैया करवाए जा रहे बीज पर भी लूट मची हुई है। कृषि विभाग की ओर से किसानों की समस्याओं को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई। जिसके चलते इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ा है। हालंाकि मसला उजागर होने के बाद कृषि विभाग की ओर से रेट लिस्ट लगाई गई लेकिन तब तक कई किसानों को नुकसान भी उठा पड़ चुका था। वहीं, अब रेट लिस्ट देखकर ही किसान बीज खरीदें। वहीं, किसान रवि सीजन के दौरान बीजाई के कार्य की तैयारी में जुटे हुए हैं।

पेखूबेला आईओसी में लोगों ने किया प्रदर्शन

ऊना के पेखूबेला स्थित आईओसी में लोगों ने प्रदर्शन किया। जिसके चलते पूरा क्षेत्र पुलिस छावनी में तबदील रहा। इस दौरान लोगों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं, दौलतपुर चौक के पिरथीपुर में डिस्पेंसरी पर ताला लटका हुआ है। लेकिन इस समस्या के समाधान के लिए कोई उचित कदम नहीं उठ रहे हैं। अंब क्षेत्र में हंबोली की एक विधवा महिला खुले आसमां के नीचे रातें गुजारने को मजबूर हो गई है। लेकिन इन समस्याओं को लेकर प्रशासन की ओर से कोई भी उचित कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

समाजसेवा को हर दम तैयार मैहतपुर-बसदेहड़ा के प्रवीण कुमार

नगर परिषद मैहतपुर-बसदेहड़ा के तहत बसदेहड़ा निवासी प्रवीण कुमार कभी भी समाजसेवा करने में पीछे नहीं रहते हैं। प्रवीण कुमार सेवानिवृत फौजी है। पहले जहां देश की सीमाओं पर रहकर देश सेवा की। वहीं, सेवानिवृति के बाद भी समाजसेवा का बीड़ा उठाए हुए हैं। प्रवीण कुमार की ओर से मैहतपुर नगर परिषद के साथ बसदेहड़ा जोड़ने का मुद्दा उठाया था। जिसके चलते करीब डेढ़ साल पहले पूर्व सरकार के कार्यकाल में नगर परिषद मैहतुपर-बसदेहड़ा कर दिया गया। वहीं, अभी भी सामाजिक कार्यों में जुटे हुए हैं। उनका कहना है कि समाजसेवा के लिए सभी लोगों को अपनी भूमिका निभानी चाहिए। प्रवीण कुमार को यदि किसी जरूरतमंद या फिर गरीब वर्ग की समस्या दिखे तो वह स्वयं इस समस्या के समाधान के लिए उचित कदम उठाते हैं।