समुद्र के रास्ते बड़े हमले की फिराक में आतंकी

By: Oct 13th, 2018 12:05 am

पाक में गोताखोरी की ट्रेनिंग, इंडियन नेवी अलर्ट

 मुंबई —पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तोएबा के आतंकी समुद्री रास्तों से भारत में घुसपैठ करने की फिराक में है। संगठन अपने आतंकियों को समुद्र में गोताखोरी का प्रशिक्षण दे रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवाद निरोधक महकमे से जुड़े अधिकारी ने बताया कि लश्कर और दूसरे आतंकी संगठन अपनी क्षमताएं बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके चलते समुद्र से हमले की आशंका बढ़ गई है। मुंबई में 2008 के हमलों के दौरान भी 10 पाकिस्तानी आतंकी समुद्री रास्ते के जरिए ही भारत आए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक नाम न जाहिर करने की शर्त पर इस अधिकारी ने कहा कि 7517 किलोमीटर लंबी समुद्री सीमा की रखवाली करने वाले कोस्ट गार्ड और नेवी को अलर्ट कर दिया गया है। ये ट्रेनिंग शेखपुरा, लाहौर और फैसलाबाद में जून से दी जा रही है।

ऐसे अंजाम दे सकते हैं वारदात

रिपोर्ट में बताया गया कि आतंकियों को यह प्रशिक्षण पाकिस्तानी नौसेना की ओर से लाहौर, शेखपुरा और फैसलाबाद में दिया जा रहा है, जिसके चलते भारत को आंशका है कि ये आतंकी कार्गोशिप या ऑयल टैंकर को हाईजैक करके बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। पाकिस्तान से लश्कर के आतंकी सीमा पार से पिछले करीब पांच महीने से घुसपैठ की फिराक में लगे हुए हैं।

कई टेक्नीक सीख रहे दरिंदे

लश्कर के अलावा जैश-ए-मोहम्मद ने भी भारत को निशाना बनाने के लिए आतंकियों को खतरनाक ट्रेनिंग के अलावा स्विमिंग और डीप डाइविंग जैसी टेक्नीक सिखाई जा रही है। विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही ट्रेनिंग में डाउन प्रूफिंग भी शामिल है, जिसमें तैराक के हाथ और पैर बंधे रहते हैं। केवल सीने के सहारे वह पानी में तैर सकता है। अधिकारी ने बताया कि लश्कर, जैश और दूसरे आतंकी संगठनों ने भारत को निशाना बनाने के लिए आतंकियों का ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App