एक नजर

By: Dec 22nd, 2018 12:01 am

2020 तक पूरी तरह निर्मल होगी गंगा

नई दिल्ली। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि ‘नमामि गंगे’ कार्यक्रम के तहत गंगा नदी को निर्मल और अविरल बनाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है और उन्हें उम्मीद है कि आगामी मार्च तक 80 फीसदी और अगले मार्च तक गंगा पूरी तरह से निर्मल हो जाएगी। श्री गडकरी ने उत्तर प्रदेश के कानपुर में गंगा में गिरने वाली गंदगी को रोकने के लिए ‘वन सिटी-वन ऑपरेटर’ योजना के तहत शुक्रवार को यहां हुए एक समझौते के मौके पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि गंगा की सफाई से जुड़ी सभी परियोजनाओं के लिए दिसम्बर तक निविदाएं आमंत्रित कर ली जाएंगी और दावा किया कि मार्च तक गंगा 70 से 80 फीसदी तक निर्मल हो जाएगी।

5734 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाईफाई

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के 5734 रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई सेवा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है, जबकि अब तक 715 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। रेलवे प्रवक्ता ने बताया कि रेल मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम रेलटेल कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (आरसीआईएल) ने 438 ए-1 और ए श्रेणी के स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराने के लिए गूगल इंक की भारत में नियंत्रित कंपनी मेसर्स महाटा इंफार्मेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एमआईआईपीएल) के साथ करार किया है। आरसीआईएल और एमआईआईपीएल वाई-फाई सेवा की पूरी लागत की साझेदारी करेंगे तथा सरकार की ओर से कोई फंड उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।

ऐप बताएगी, सीएनजी स्टेशन में कितनी भीड़

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी वितरण करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने शुक्रवार को एक विशेष ऐप लांच की है, जिससे उपभोक्ता अपने आस-पास सीएनजी स्टेशन का पता जान सकेंगे। साथ ही ऐप यह भी बताएगा कि किस स्टेशन पर कितनी लंबी कतार है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने  ‘ऊर्जा’ नामक यह ऐप लांच की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App