किराएदारों की वेरिफिकेशन जरूरी

चंडीगढ़ में डीसी ने जारी किए आदेश, अवमानना करने पर मकान मालिक पर होगी प्रशासनिक कार्रवाई

चंडीगढ़ – चंडीगढ़ शहर में लगातार बढ़ रहे अपराध से निपटने के लिए यूटी पुलिस ने अब पीजी व मकानों में रह रहे लोगों की वेरिफिकेशन करना शुरू कर दिया है। पुलिस का कहना है कि अगर पीजी व मकानों में रह रहे किराएदारों की पुलिस वेरिफिकेशन होगी तो उनका रिकार्ड पुलिस के पास होगा। ऐसे में अगर किराएदार कुछ भी आपराधिक घटना को अंजाम देते हैं, तो उनको पकड़ने में पुलिस को आसानी रहेगी, जिसके कारण शहर में बढ़ रहे अपराध भी कम होंगे। इस मामले में पहले से ही डीसी ने आदेश जारी कर रखें हैं कि अगर कोई भी मकान मालिक किसी भी किराएदार को बिना पुलिस वेरिफिकेशन किराए  पर रखती है, तो उसके ऊपर सख्ती से कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि ऐसा करने वालों को चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा बख्शा नहीं जाएगा।

अभी तक दो मकान मालिकों पर मामला दर्ज

बता दें कि इसी आदेश को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने कार्रवाई करना शुरू कर दी है। सेक्टर-17 थाना पुलिस ने एक मकान मालिक के ऊपर मामला दर्ज किया है। सेक्टर-16ए निवासी सुरेश कुमार ने डीसी के आदेशों का पालन न करते हुए अपने मकान में बिना पुलिस वेरिफिकेशन के किराएदार को रख लिया, जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज कर लिया है। वहीं दूसरी तरफ  सेक्टर-26 थाना पुलिस ने एक महिला पर भी इन्हीं आरोपों के तहत कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि सेक्टर-27 निवासी महिला ने किराएदार को बिना वेरिफिकेशन किराए पर रख लिया है। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि नियमों की अवहेलना करने वालों को बख्शा नहीं जाएंगा।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पालिसी पर बैठक

चंडीगढ़ – सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पालिसी को शहर में लागू करने के लिए नगर निगम  ने डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्टरों के साथ दूसरी बार बैठक की, लेकिन फिर भी कोई निर्णय नहीं हो पाया। शहर के डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्टर चाहते हैं कि जिस तरह से वह बीते कई सालों से काम करते आ रहे हैं वैसे ही काम करते रहें। निगम की नई नीति के तहत निगम उसके पास पंजीकृत 1447 कलेकटरों को पेरोल पर लेकर यह काम स्वयं करना चाहता है। गारबेज कलेक्टरों ने नगर निगम की कमेटी से साफ  शब्दों में कहा दिया है कि वह नगर निगम से जुड़कर घर-घर जाकर कचरा एकत्र नहीं करेंगे। डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्शन सोसायटी के प्रधान सुरिंदर कागरा ने बताया कि चाहे जितनी मर्जी बैठकें कर लो उन का निर्णय यही है कि वह लोग जैसे काम करते आ रहे हैं, वैसे ही करते रहेंगे। हां निगम कचरा जैसे उठवाना चाहता है, वैसे कचरा उठाएंगे, लेकिन गारबेज कलेक्ट करने में जो पेमेंट मिलती है उसे किसी भी हाल में निगम को नहीं देंगे और निगम के वेतन पर काम नहीं करेंगे।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!