पर्थ टेस्ट रोमांचक मोड़ पर

By: Dec 17th, 2018 12:07 am

तीसरे दिन विराट का शतक, आस्ट्रेलिया को 175 रन की बढ़त

पर्थ – कप्तान विराट कोहली (123) के रिकार्ड 25वें शतक की बदौलत भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 283 रन बनाए, जबकि मेजबान आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में स्टंप्स तक चार विकेट पर 132 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 175 रन पहुंचा दी है। मैच अब बेहद रोमांचक हो चला है और दोनों टीमों के पास जीत हासिल करने के मौके बने हुए हैं। भारत ने दूसरी पारी में कुछ आधे अधूरे मौके छोड़े वरना भारत की स्थिति ज्यादा मजबूत हो सकती थी। तीसरे दिन का खेल निर्धारित समय से तीन ओवर पहले समाप्त हुआ। विराट ने 257 गेंदों पर 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 123 रन बनाए। दूसरे टेस्ट का तीसरा दिन पूरी तरह भारतीय कप्तान विराट के 25वें शतक और उन्हें आउट करने वाले विवादास्पद कैच के नाम रहा। विराट के आउट होने ने एक बार फिर मैदानी अंपायर के फैसलों पर सवाल उठा दिया है, जो विवादास्पद मामलों में तीसरे अंपायर की सलाह लिए बिना ही अंगुली उठा देते हैं। भारत पांच विकेट पर 251 रन बनाकर काफी मजबूत स्थिति में था और लग रहा था कि वह पहली पारी में बढ़त हासिल कर लेगा, लेकिन तभी मैच ने विवाद भरे कैच के कारण नाटकीय पलटा खाया। विराट के आउट होते ही भारत की आस्ट्रेलिया के 326 के स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदें टूट गईं और पूरी टीम लंच के बाद 283 रन पर सिमट गई।

धर्मसेना के विवादास्पद फैसले ने पलटा पासा

लंच से एक ओवर पहले पैट कमिंस की गेंद विराट के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर दूसरी स्लिप में पीटर हैंड्सकांब के हाथों में गई। हैंड्सकांब ने नीचा गोता लगाते हुए जमीन से चिपकता हुआ कैच लपक लिया। यह स्पष्ट नहीं था कि उन्होंने कैच को पूरी तरह सफाई से लपका है। कुमार धर्मसेना ने तुरंत आउट का इशारा कर दिया और फिर तीसरे अंपायर की मदद मांगी। तीसरे अंपायर नाइजेल लांग भी असमंजस में रहे और मैदानी अंपायर का फैसला नहीं बदल सके। विराट को आउट होकर पैवेलियन लौटना पड़ा, लेकिन नाराजगी उनके चेहरे से साफ दिखाई दे रही थी और सीमा रेखा पार करते ही उन्होंने अपना हेलमेट पटक दिया। उन्होंने दर्शकों का अभिवादन भी स्वीकार नहीं किया।

आस्ट्रेलिया में छठा शतक अब सचिन की बराबरी पर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने रविवार सुबह टेस्ट क्रिकेट में अपनी 25वीं सेंचुरी पूरी की। यह आस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका छठा टेस्ट शतक है। इस तरह उन्होंने आस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के सचिन तेंदुलकर के भारतीय रिकार्ड की बराबरी की। सचिन ने आस्ट्रेलिया में छह टेस्ट शतक लगाए हैं। कोहली इसके साथ ही सबसे कम टेस्ट पारियों में 25 शतक बनाने के मामले में भी सचिन से आगे निकल गए। सचिन ने 130 पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए थे और कोहली ने 127वीं पारियों में यह मुकाम हासिल कर लिया। सबसे कम पारियों में यहां पहुंचने का रिकार्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने 68 पारियों में ही 25 शतक बना दिए थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App