बिजनेस बैंकिंग में करियर की राह

By: Dec 26th, 2018 12:08 am

आज एक बड़ी आबादी के पास अपने बैंक खाते हैं, हाथों में डेबिट-क्रेडिट कार्ड हैं। ई-बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाएं हैं, जिन्होंने बैंकिंग के भविष्य को और ज्यादा उज्ज्वल बना दिया है। इससे बैंकों के बीच प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है…

करियर के लिहाज से बैंकिंग हमेशा से एक सुरक्षित फील्ड रहा है। इस क्षेत्र में निरंतर प्रगति व सुधार भी हो रहे हैं। आज एक बड़ी आबादी के पास अपने बैंक खाते हैं, हाथों में डेबिटक्रेडिट कार्ड हैं। ई-बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाएं हैं, जिन्होंने बैंकिंग के भविष्य को और ज्यादा उज्जवल बना दिया है। इससे बैंकों के बीच प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है। सभी बैंक और वित्तीय संस्थाओं को अपनी व्यवस्थाओं को और मजबूत करने के लिए पेशेवर लोगों की आवश्यकता पड़ रही है। साथ ही, नए बैंकों को लाइसेंस दिए जाने की योजना से इस क्षेत्र में और अवसर सृजित होने की संभावना बढ़ गई है। इनमें हर सेक्टर के लिए अलग अलग कर्मचारियों की मांग है। बैंकिंग के सेक्टर में बिजनेस बैंकिंग में खासी मांग है। एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचएसबीसीए कोटक महिंद्रा बैंक जैसे निजी बैंक हैं, वहीं सरकारी बैंकों ने भी युवाओं के लिए ढेरों अवसर तैयार किए हैं। यही वजह है कि इस क्षेत्र में कुशल प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ी है। इसी के मद्देनजर अब सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा जैसे कुछ प्रोफेशनल कोर्स भी प्रचलन में आ गए हैं। यह कोर्स प्राइवेट बैंकों में करियर की राह आसान तो करते ही है सरकारी बैंकों में भी पीओए क्लर्कए आरबीआई आफिसर्स की तैयारी कर रहे छात्रों को भी बैंकिंग की बारीकियां जानने का मौका देते हैं।

— बाल किशन , दिल्ली

प्रमुख संस्थान

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

www.ignou.ac.nic

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

www.ipu.ac.in

टीकेडब्लूएस इंस्टीच्यूट ऑफ  बैंकिंग एंड फाइनेंस, नई दिल्ली

www.tkwsibf.org

मनिपाल यूनिवर्सिटी, कर्नाटक

www.manipal.edu

सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, मुंबई

www.siu.edu.in

सेंट्रल यूनिवर्सिटी , धर्मशाला

www.cuhimachal. ac.in/

हि.प्र. विश्वविद्यालय, शिमला

www. hpuniv.ac.in/

बिजनेस बैंकिंग के सेक्टर्स

कॉर्पोरेट बैंकिंग ऑफिसर

कॉर्पोरेट बैंकिंग ऑफिसर व्यापार और बड़ी कंपनियों के ग्राहकों के लिए नियमित रूप से बैंकिंग परिचालन में विशेष रूप से डिजाइन के उत्पाद उपलब्ध कराने का काम करता है। यह सैलरी और करंट अकाउंट वाले ग्राहकों से भी अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार होता है।

क्रेडिट ऑफिसर

क्रेडिट ऑफिसर बैंक के कॉर्पोरेट और एसएमई ग्राहकों की लोन की आवश्यकताओं का मूल्यांकन करने का प्रभारी होता है। इनका मेजर काम बैलेंस शीट का मूल्यांकन करना, व्यापार का विश्लेषण करना और लोन की मंजूरी से पहले डायरेक्टर का इंटरव्यू करना।

कैश मैनेजमेंट ऑफिसर

कैश मैनेजमेंट ऑफिसर स्थापित व्यापार ग्राहकों और संभावित कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए नकदी प्रबंधन सेवाएं प्रदान करने का काम करता है। ग्राहकों की जरूरतों का आकलन, उनकी लागत का लाभ और जोखिम विश्लेषण करता है इसके अलावा प्रभावी रणनीति की सिफारिश भी करता है।

पाठ्यक्रम के बारे में

टीकेडब्लूएस  इंस्टीच्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस के डायरेक्टर अमित गोयल के मुताबिक ग्लोबल पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस एक वर्ष का कोर्स है। इसके तहत बैंकिंग ऑपरेशंस, धन प्रबंधन, ट्रेड फाइनेंस, फोरेक्स, फाइनेंस एसएमई जैसे विषय पढाया व सिखाया जाता है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी के साथ, व्यापार संचार और शेयर बाजार में किस तरह काम होता है उसका प्रशिक्षण दिया जाता है। छात्र एक प्रोफेशनल बैंकर और ट्रेडर कैसे बने और किसी भी आपात स्थिति व परिस्थिति में किस तरह काम करे इसकी भी भली प्रकार से ट्रेनिंग दी जाती है ताकि बैंकर्स मीट या लीडरशिप समिट जैसे प्रोफेशनल इवेंट्स को वह पूरी तरह हैंडिल कर सके।

करियर और प्लेसमेंट

इस क्षेत्र में करियर के कई सारे अवसर हैं। इस कोर्स के खत्म होने के बाद विद्यार्थी को इंटरनेशनल बैंकिंग, फोरेक्स और ट्रेजरी, कॉर्पोरेट लोन्स, फाइनेंसियल रिसर्च संबंधित बड़ी ब्रांडो से ऑफर मिलने लगते हैं। कई अंतरराष्ट्रीय बैंक्स अलग-अलग स्किल्स के बच्चों को अच्छी सैलरी में नियुक्ति करते हैं, सार्वजनिक बैंक ज्यादातर अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा के आधार पर क्लर्क और परिवीक्षाधीन अधिकारी के पदों के लिए नियुक्तियां करते हैं। इस कोर्स के पूरा होने के बाद उम्मीदवार लगभग 25 हजार प्रति महिना कम सकता है। इस क्षेत्र में अनुभव के साथ साथ वतन 4 से 6 लाख प्रति वर्ष हो जाता है।

योग्यता

स्नातक और किसी भी स्ट्रीम से अंतिम वर्ष के छात्र इस कोर्स में आवेदन कर सकते हैं। जिन विद्यार्थी के स्नातक में कम से कम 50 प्रतिशत है वह भीं इस कोर्स में आसानी से आवेदन कर सकते हैं। मेघावी छात्रों के लिए 50% छात्रवृत्ति का भी प्रावधान है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App