भारत की जीत के बीच बारिश विलेन

By: Jan 7th, 2019 12:07 am

सिडनी टेस्ट के चौथे दिन कुलदीप के पंजे ने आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने को किया मजबूर

सिडनी -चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (99 रन पर 5 विकेट) के पंजे ने आस्ट्रेलिया को चौथे और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन रविवार को फॉलोऑन की शर्मिंदगी झेलने के लिए मजबूर कर दिया। इसके साथ ही भारत ने आस्ट्रेलियाई जमीन पर पिछले 70 सालों में नया इतिहास लिखना तय कर लिया है। भारत ने पिछले 70 सालों में आस्ट्रेलिया की जमीन पर कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती थी, लेकिन 2-1 से आगे चल रही टीम इंडिया अब या तो यह सीरीज 3-1 से जीतेगी या फिर सीरीज 2-1 से उसके नाम रहेगी। आस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर सिमटी और भारतीय कप्तान कोहली ने कंगारुओं को फॉलोऑन करा दिया। भारत को पहली पारी में 322 रन की विशाल बढ़त मिली। आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में चार ओवर में बिना कोई विकेट खोए छह रन बनाए थे कि बारिश और खराब रोशनी के कारण खेल रोक देना पड़ा और फिर खेल संभव नहीं हो पाया। आस्ट्रेलिया को पारी की हार से बचने के लिए अभी 316 रन बनाने हैं। आस्ट्रेलिया ने 1988 में आखिरी बार अपने घर में फॉलोऑन झेला था। कुलदीप ने 31.5 ओवर डाले और 99 रन देकर पांच विकेट लिए जो विदेशी जमीन पर उनका पहला पंजा है। कुलदीप ने छह टेस्टों में दूसरी बार पारी में पांच विकेट लिए हैं। किसी चाइनामैन गेंदबाज का आस्ट्रेलिया में यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। शमी ने 58 रन पर दो विकेट, जडेजा ने 73 रन पर दो विकेट और बुमराह ने 62 रन पर एक विकेट लिया।

कोहली किंगडम के पुजारा अनमोल रत्न

सिडनी। किसी की तारीफ करने में कंजूसी के लिए मशहूर आस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर इयान चैपल ने मौजूदा सीरीज में रन का अंबार लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा को कोहली के ‘साम्राज्य’ का ‘सबसे अनमोल रत्न’ करार दिया। चैपल ने कहा, पुजारा ने अकेले दम पर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को थकाने के साथ टीम के खिलाडि़यों को उनके खिलाफ आक्रामक होने का मौका दिया। कोहली भारतीय क्रिकेट के बादशाह होंगे, लेकिन पुजारा ने साबित किया कि वह उनके साम्राज्य के वफादार सहयोगी और अनमोल रत्न हैं। भारतीय टीम के लिए इस सीरीज में कई अच्छी चीजें हुई हैं।

पहले से अच्छा खेल रहे कुलदीप

सिडनी। भारतीय गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने रविवार को कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव की तारीफ करते हुए कहा कि इंग्लैंड दौरे की तुलना में यह चाइनामैन गेंदबाज कहीं बेहतर हुआ है। आस्ट्रेलिया में अपने पहले ही टेस्ट में कुलदीप ने 99 रन देकर पांच विकेट चटकाए। अरुण ने  कहा, कुलदीप में काफी कौशल है। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में वह काफी सफल रहे और संभवतः एकदिवसीय प्रारूप में वह नंबर वन गेंदबाज हैं। वह बेजोड़ हैं, क्योंकि दुनिया भर में इस समय बेहद कम चाइनामैन गेंदबाज मौजूद हैं। साथ ही वह गुगली का भी प्रभावी इस्तेमाल करते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App