आज करो या मरो की जंग

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में हार से सबक लेकर सीरीज बचाने उतरेगी टीम इंडिया

आकलैंड – भारतीय टीम में शामिल युवा खिलाडि़यों से उम्मीद की जा रही थी कि वे ट््वेंटी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करेंगे, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने ़खासा निराश किया और भारत को अपने ट््वेंटी-20 इतिहास की सबसे बड़ी हार झेलनी पड़ गई। भारत को तीन मैचों की सीरीज के शुक्रवार को होने वाले दूसरे मैच में वापसी करनी है, तो उसके युवा खिलाडि़यों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने वैसा प्रदर्शन नहीं किया, जैसी उससे उम्मीद की जा रही थी। भारतीय टीम वनडे सीरीज 4-1 से जीतकर ट््वेंटी-20 सीरीज में उतरी और पहले ही मैच में उसे 80 रन से हार का सामना करना पड़ा। भारत की इस फार्मेट में रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी हार है। टीम के युवा खिलाडि़यों ने इस मुकाबले में काफी निराश किया। भारत ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभागों में निराशाजनक प्रदर्शन किया। भारत का क्षेत्ररक्षण में भी प्रदर्शन खराब रहा था।  अब टीम को यदि विदेशी जमीन पर सीरीज जीत का चौका लगाना है, तो उसे दूसरे मैच में वापसी करनी होगी।   भारत ने आस्ट्रेलिया में ट््वेंटी-20 सीरीज ड्रा खेली थी और टेस्ट तथा वनडे सीरीज जीती थी। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 4-1 के बड़े अंतर से जीती और इस सीरीज को जीतने के लिए उसे आखिरी दोनों मैच जीतने होंगे और इस अभियान में युवा खिलाडि़यों के शानदार प्रदर्शन की महत्त्वपूर्ण भूमिका रहेगी। बता दें कि न्यूजीलैंड दुनिया की इकलौती टीम है, जिसके खिलाफ भारत को जीत की अपेक्षा अधिक मैचों में हार मिली है। टीम इंडिया ने कीवी टीम के खिलाफ नौ मैच खेले हैं और उसे सिर्फ दो में जीत मिली है।

विराट को पीछे छोड़ेंगे

टी-20 में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने 19 बार पचास या उससे अधिक रन बनाए हैं। हालांकि, रोहित के नाम दो शतक भी हैं, जबकि विराट के नाम सभी अर्द्धशतक हैं। अगर रोहित ऑकलैंड में हाफ सेंचुरी जड़ते हैं तो वह टी-20 इंटरनेशनल में 50 से अधिक रन बनाने के मामले में विराट को पीछे छोड़ देंगे।

बस दो छक्के और…

रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में 100 छक्के के आंकड़े से सिर्फ दो कदम दूर हैं। उनके नाम 91 मैचों में 98 छक्के हैं। अगर वह दो छक्के जड़ देते हैं, तो छक्के का सैकड़ा पूरा करने वाले वह दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन जाएंगे। क्त्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल के नाम 103 शतक हैं। छक्के के मामले में वे दोनों ने नंबर एक पर हैं।

35 रन के साथ टॉपर

रोहित शर्मा को टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने के लिए सिर्फ 35 रनों की जरूरत है। रोहित ने 91 मैचों में 32.43 के औसत से 2238 रन बनाए हैं। टॉप पर न्यू जीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं, जिन्होंने 76 मैचों में 2272 रन बनाए हैं।

साउदी बोले, अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं

ऑकलैंड – न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने कहा है कि वह अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं हैं, बावजूद इसके उन्हें कुछ साबित करने की जरूरत नहीं। साउदी ने वेलिंग्टन में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत के खिलाफ तीन विकेट हासिल किए थे। वह शुक्रवार को होने वाले दूसरे मैच में भी अहम भूमिका में होंगे। साउदी को भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में ज्यादा मौके नहीं मिले थे। साउदी ने कहा कि कुछ खिलाडि़यों को मैच खेलने की जरूरत थी और मैं जानता हूं कि मैं सीमित ओवरों में अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हूं। बाहर जाना कभी भी अच्छा नहीं होता है, लेकिन जब आपको मौका मिले, तो आपको इसका पूरा फायदा उठाना चाहिए।

You might also like