हिमाचल पर सर्दिकल स्ट्राइक

By: Feb 8th, 2019 12:08 am

पहाड़ों पर फिर हिमपात; मैदानों में झमाझम, समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में

शिमला – हिमाचल प्रदेश में मौसम ने फिर से रौद्र रूप धारण कर लिया है। गुरुवार को प्रदेश के किन्नौर, चंबा, लाहुल-स्पीति, मंडी, डलहौजी, कुल्लू की चोटियों सहित धौलाधार की पर्वत शृंखलाओं में फिर से ताजा बर्फबारी हुई। राज्य के मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश ने कहर बरपाया है। बारिश-बर्फबारी से समूचा हिमाचल शीतलहर की चपेट में आ गया है। कड़ाके की ठंड पड़ने से लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं। गुरुवार को राज्य के केलांग, कल्पा, पुह, चंबा, मंडी, डलहौजी और शिमला के खदराड़ा में बर्फबारी हुई। मैदानी इलाकों में तेज गर्जन के साथ झमाझम बारिश हुई। राजधानी शिमला में दोपहर बाद गर्जन के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई। बारिश-बर्फबारी से अधिकतम तापमान में फिर से भारी गिरावट आई है। अधिकतम तापमान में एक से लेकर 11 डिग्री तक की गिरावट रिकार्ड की गई है। चंबा के तापमान में सर्वाधिक 11.0 डिग्री की गिरावट आंकी गई है। चंबा का पारा 16.2 डिग्री से लुढ़ककर 5.0 डिग्री तक पहुंच गया है।  चंबा जिला में पिछले 24 घंटों से जारी बर्फबारी व बारिश के दौर से आम जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त होकर रह गया है। बर्फबारी व बारिश के कारण भटियात को छोड़कर जिला के तमाम उपमंडलों का संपर्क जिला मुख्यालय से कटकर रह गया है। गुरुवार को चंबा शहर में भी बर्फ के फाहे गिरे। जनजातीय क्षेत्र भरमौर की संचूई पंचायत के पटी गांव में एक तीन मंजिला मकान भारी बर्फबारी के चलते क्षतिग्रस्त हो गया। इससे तीन परिवार प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में शुक्रवार को भी बारिश-बर्फबारी होगी। राज्य में नौ फरवरी को मौसम साफ रहेगा, मगर 10 से 13 फरवरी तक प्रदेश में फिर से बारिश-बर्फबारी होगी।

केलांग में 35 सेंटीमीटर बर्फबारी

गुरुवार को केलांग में सबसे अधिक 35.0 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकार्ड की गई। इसके अलावा कोठी में 12.0, छतरी में 8.0, खदराड़ा में 6.0, कल्पा में 5.0 और पुह में 2.0 सेंटीमीटर हिमपात हुआ। राज्य के चंबा, डलहौजी, धौलाधार पर भी ताजा बर्फबारी हुई।

मैदानों में जोरदार बारिश का दौर

नयना देवी व चंबा में 48.0 एमएम, धर्मशाला में 43.0, पालमपुर में 34.0, नादौन में 29.0, अंब में 27.0, गगल में 26.0, ऊना में 22.0, गुलेर, देहरा  में 21.0, हमीरपुर में 17.0, जोगिंद्रनगर में 15.0, डलहौजी में 8.0 और जुब्बल में 5.0 मिलीमीटर बारिश हुई।

चंबा, लाहुल, कुल्लू के स्कूलों में आज अवकाश

चंबा – लगातार हो रही बर्फबारी के चलते चंबा, कुल्लू व लाहुल जिला प्रशासन ने आठ फरवरी को सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। आदेश में कहा गया है कि मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक शुक्रवार को भी मौसम का रुख इसी तरह का रहेगा। ऐसे में जिला के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल आठ फरवरी को बंद रहेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App