आईपीएल खेलने से नहीं रोकेंगे

By: Mar 18th, 2019 12:08 am

वर्ल्डकप के दावेदार खिलाडि़यों को विराट कोहली ने दी राहत भरी खबर

बंगलूर -भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्पष्ट कर दिया है कि आगामी विश्वकप के मद्देनजर भारतीय खिलाडि़यों के आईपीएल में खेलने को लेकर किसी तरह की कोई रोक नहीं है। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर टीम के कप्तान विराट ने यहां अपनी टीम के एक प्रचार कार्यक्रम में विश्वकप टीम में जगह बनाने के दावेदार भारतीय खिलाडि़यों के आईपीएल में खेले जाने को लेकर यह बात कही। उनसे यह पूछा गया था कि क्या आईपीएल टीमों को विश्वकप के दावेदार भारतीय खिलाडि़यों के वर्कलोड के प्रबंधन को लेकर कोई निर्देश दिए गए हैं। विराट ने कहा कि आप किसी पर कोई रोक नहीं लगा सकते। यदि मैं 10, 12 या 15 मैच खेल सकता हूं, तो इसका मतलब यह नहीं कि अन्य खिलाड़ी भी इतने मैच खेल सकता है। मेरा शरीर कह सकता है कि मुझे कितने मैच खेलने चाहिए और मुझे इसे लेकर स्मार्ट होने की जरूरत है। किसी दूसरे खिलाड़ी का शरीर मुझसे ज्यादा सक्षम या कम हो सकता है। यह सब कुछ व्यक्ति पर निर्भर करता है। हर कोई विश्वकप खेलना चाहता है, इसलिए मुझे लगता है है कि लोग स्मार्ट होंगे, क्योंकि आप ऐसे टूर्नामेंट से चूकना नहीं चाहोगे। भारतीय कप्तान ने इस बात पर जोर दिया कि अपने वर्कलोड को संभालना हर खिलाड़ी की अपनी जिम्मेदारी है। विराट ने कहा कि जहां तक जिम्मेदारी की बात है, तो सभी भारतीय खिलाडि़यों की आईपीएल के दौरान जिम्मेदारी रहेगी कि वे अपनी फिटनेस और अपने बोझ पर खुद नजर रखें। मेरा यह भी मानना है कि हर खिलाड़ी आईपीएल को एक ऐसे मौके के रूप में लेगा, जहां से वह विश्व कप में सकारात्मक सोच के साथ जा सके। विराट ने जहां यह खिलाडि़यों के ऊपर छोड़ दिया कि वे आईपीएल में खेलना चाहते हैं या विश्राम करना चाहते हैं।

गलत फैसलों से नहीं जीत पाए खिताब

बंगलूर। विराट कोहली ने कहा है कि गलत फैसलों के कारण ही रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर (आरसीबी) की टीम अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का एक भी सीजन नहीं जीत पाई है। आरसीबी के कप्तान कोहली ने आरसीबी की ऐप के लांच के मौके पर यह बात कही। कोहली के साथ आशीष नेहरा और टीम के कोच गैरी कर्स्टन भी मौजूद थे। कोहली ने कहा कि अगर आप गलत फैसले लेते हैं, तो फिर आपको हार का सामना करना पड़ता है। बड़े मैचों में हमारे निर्णय लेने की क्षमता अच्छी नहीं रही है। जिन टीमों के निर्णय संतुलित रहे हैं, उन्होंने आईपीएल में जीत हासिल की है।

यहां मारोगे तो विश्वकप में धमाका पक्का

टीम के कोच गैरी कर्स्टन ने भी कोहली और नेहरा की बात से सहमति जताते हुए कहा कि यदि आप आईपीएल के दौरान मैच फिट रहते हैं, तो आप विश्वकप में भी बेहतर स्थिति में जा सकते हैं। आईपीएल विश्वकप की तैयारी के लिए शानदार टूर्नामेंट है।

नेहरा जी बोले, लंबा आराम हानिकारक है…

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और बंगलूर टीम के संयुक्त कोच आशीष नेहरा ने कहा कि आईपीएल विश्वकप से पहले एडवांटेज होगा और विश्वकप से पहले लंबा विश्राम नुकसानदायक भी हो सकता है। नेहरा ने कहा कि यदि कोई विराट को कहे कि आप आईपीएल नहीं खेल रहे हो और आप ताजा होकर विश्व कप के लिए आओ, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह सही बात होगी। यदि वह केवल अभ्यास कर रहे हों, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि अभ्यास किसी मैच से पूरी तरह अलग होता है। आईपीएल एक दबाव वाला टूर्नामेंट है, इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धा है, यही वजह है कि हर कोई इसमें खेलना चाहता है। आप ऐसे दबाव से गुजरकर विश्वकप में जाना चाहोगे। यदि मैं गेंदबाज हूं तो मैं यॉर्कर या गुड लेंथ गेंदें डालूंगा और यही काम मुझे विश्वकप में करना है। पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, आईपीएल फाइनल और विश्वकप में भारत के पहले मैच के बीच तीन सप्ताह का फासला है। यदि आप चोटिल नहीं होते हैं, तो तीन सप्ताह आराम के लिए पर्याप्त हैं। यदि कोई मुझसे कहे कि आप आज आईपीएल फाइनल में गेंदबाजी करो और अगले तीन सप्ताह गेंदबाजी नहीं करो और फिर सीधे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंदबाजी करो, तो मैं ऐसी स्थिति नहीं चाहूंगा। सक्रिय आराम बहुत महत्त्वपूर्ण है, न केवल गेंदबाज के लिए बल्कि सभी के लिए।

आज होगी पूरे कार्यक्रम की घोषणा!

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने बताया है कि 23 मार्च से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में होने वाले सभी मैचों की तारीख की घोषणा सोमवार को मुंबई में होने वाली प्रशासकों की समिति (सीओए) की बैठक के बाद की जा सकती है। बीसीसीआई ने फिलहाल, 23 मार्च से लेकर पांच अप्रैल तक होने वाले पहले 17 मैचों के कार्यक्रम के बारे में ही जानकारी दी है। एक अधिकारी ने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि सोमवार को होने वाली सीओए की बैठक के बाद टूर्नामेंट के बाकी बचे कार्यक्रम की घोषणा कर दी जाएगी। आईपीएल सीओओ (चीफ ऑपरेटिंग आफिसर) और उनकी टीम बहुत मेहनत कर रहे हैं और यह उनके ही प्रयास का नतीजा है कि इस साल बीसीसीआई टूर्नामेंट के पूरे सीजन का आयोजन भारत में कराने में सफल हो रही है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App