एक नजर

By: Mar 12th, 2019 12:01 am

आम चुनाव के चलते सीए परीक्षा की तिथि बढ़ी

नई दिल्ली – लोकसभा चुनावों के मद्देजनर दि इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने दो मई से होने वाली चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) परीक्षा की तिथि बढ़ा दी है। आईसीएआई ने सोमवार को यहां जारी बयान में बताया कि सीए की परीक्षा दो से 17 मई तक आयोजित की जाती है, लेकिन इस वर्ष अप्रैल और मई के दौरान आम चुनाव होने के कारण अब यह परीक्षा 27 मई से 12 जून तक आयोजित की जाएगी।

सीरिया में अमरीकी हमले, 50 की मौत

दमिश्क – सीरिया के पूर्वी इलाके में स्थित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के मजबूत ठिकाने पर सोमवार को अमरीका नीत हवाई हमलों में इस संगठन से जुड़े कम से कम 50 लोग मारे गए। खबर के अनुसार अमरीकी हवाई हमलों के दौरान डेर अल जौर प्रांत के बाघौज शहर में स्थित आईएस के ठिकानों को निशाना बनाया गया। मारे गए लोगों में अधिकांश बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। आईएस आतंकवादियों और उनके परिवार के सदस्यों के आत्मसमर्पण की समय सीमा रविवार दोपहर को समाप्त हो गई, जिसके बाद एसडीएफ का आपरेशन बघौज के खेतों में फिर से शुरू हो गया।

जापान के फुकुशिमा प्रांत में भूकंप के झटके

टोक्यो – जापान के फुकुशिमा प्रांत के पूर्वी तटीय क्षेत्र में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई। भूकंप के यह झटके स्थानीय समयानुसार सोमवार तड़के दो बजकर 11 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र 36.8 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 142.5 डिग्री पूर्वी देशांतर में जमीन की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था।

अफगानिस्तान में दस तालिबानी आतंकी ढेर

काबुल – अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत बड़घिस में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में कम से कम दस तालिबानी आतंकवादी और चार जवान मारे गए है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है। आधिकारिक  प्रवक्ता जमशीद शहाबी ने कहा कि आतंकवादियों ने प्रांत के बाला मुर्गाब जिला में जांच चौकियों पर हमला किया, जिसमें चार सुरक्षा जवानों  की मौत हो गई तथा चार अन्य घायल हो गए। तालिबान ने अभी तक इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है।

वेनेजुएला में बिजली संकट, कामकाज ठप

कराकास – वेनेजुएला में जारी बिजली संकट के कारण शैक्षिक संस्थानों में सभी कक्षाएं एवं अन्य कार्य गतिविधियां सोमवार को स्थगित कर दी गई। संचार मंत्री जॉर्ज रॉड्रिग्स ने बताया कि ‘हम सूचित करना चाहेंगे कि राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने सोमवार को सभी कक्षाओं एवं अन्य कार्य गतिविधियों को स्थगित करने का निर्णय लिया है। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि वेनेजुएला के सभी लोग फिर शांति हासिल करें, जो आपराधिक और स्वार्थी तत्त्वों के कार्यों से प्रभावित हुई है। इन राजनितिक हरकतों से कुछ हासिल नहीं होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App