126 जनमंच में 27 हजार शिकायतें हल

By: Mar 11th, 2019 12:01 am

शिमला – प्रदेश की जयराम सरकार ने 65 विधानसभा क्षेत्रों में 126 जनमंच का सफल आयोजन किया। जून, 2018 को आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम में अभी तक 65 विधासभा क्षेत्रों में 126 जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं, जिनमें लगभग 30 हजार से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 27 हजार से अधिक शिकायतों व मांग पत्रों का मौके पर समाधान किया गया है। लोगों को सरकार तक अपनी दिक्कतें पहुंचाने के लिए पहले उपयुक्त मंच नहीं था। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम की परिकल्पना कर लागू करने का निर्णय लिया, जिससे सरकार का लोगों से सीधा संवाद स्थापित हो सके। जनमंच की लोकप्रियता व लोगों की बड़ी संख्या में भागीदारी देखते हुए राज्य सरकार ने बड़े जिलों कांगड़ा, मंडी तथा शिमला में प्रत्येक माह में दो बार जनमंच कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है। यही नहीं, मुख्यमंत्री स्वयं जिला स्तर पर आयोजित होने वाले जनमंच कार्यक्रमों की अध्यक्षता करेंगे। जनमंच कार्यक्रमों में राज्य की आम जनता ने विशेष रूप से रुचि दिखाई है, जिससे लोगों की प्रशासन से आशाओं और आकांक्षाओं का पता चलता है। जनमंच की सफलता को देखते हुए कई अन्य राज्य भी इसे अपनाने पर विचार कर रहे हैं तथा राष्ट्रीय स्तर पर केंद्रीय नेतृत्व ने भी इसे सराहा है।

अब चुनावों के बाद

प्रदेश में अब जनमंच का आयोजन लोकसभा चुनावों के बाद होगा। इसको देखते हुए अब अगला जनमंच जून में चलेगा। प्रथम स्तर पर पूर्व जनमंच की तैयारी के अंतर्गत जनमंच का प्रचार, शिकायतों का पंजीकरण, स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य कैंप, योजनाओं का निरीक्षण इत्यादि किया जाता है। जनमंच में लोग अपनी मांगों एवं शिकायतों बारे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा जनमंच और ई-समाधान के मध्य समन्वय स्थापित कर आईटी पोर्टल विकसित किया गया है।

मौके पर निपटारा

प्रदेश सरकार राज्य के लोगों की शिकायतों और समस्याओं का उनके घरद्वार व आसपास समाधान सुनिश्चित बनाने के लिए प्रयासरत है। यह कार्यक्रम प्रत्येक जिला के एक विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक माह के पहले रविवार को आयोजित किया जा रहा है। जनमंच के दौरान नागरिक सेवा संबंधी विभिन्न प्रमाण पत्र, रसोई गैस वितरण, जलापूर्ति व अन्य सरकारी योजनाओं के प्रगति की समीक्षा जैसे कार्य भी किए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम का कार्यान्वयन तीन स्तरों पर किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App