एक नजर

By: Apr 30th, 2019 12:01 am

नेपाल में रहस्यमयी बीमारी ने ली दस की जान

काठमांडू। नेपाल के सुदूर पश्चिम हुमला जिला में रहस्यमयी बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़ कर दस हो गयई है। स्थानीय अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। हुमलाम ढोलकराज धाकल  के मुख्य जिला अधिकारी ने बताया कि इस रहस्यमयी बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर दस हो गई है और 200 से अधिक बीमार हैं। मृतकों में अधिकतर बच्चे और बुजुर्ग हैं। हर साल ऐसी किसी बीमारी की चपेट में आकर सुदूरवर्ती गांव के लोग ज्यादा प्रभावित होते हैं। उन्होंने बताया कि हुमला जिला के तांजाकोट ग्रामीण क्षेत्र के कई गांव इस अज्ञात बीमारी की चपेट में आ गए हैं। इस बीमारी पर नियंत्रण पाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने कई चिकित्सा टीमों को तैनात किया है। माना जा रहा है कि जल्दी ही इस बीमारी पर काबू पा लिया जायेगा। चिकित्सकों ने प्रभावित लोगों के रक्त नमूने लेकर जांच शुरू कर दी है। राजधानी काठमांडू से हुमला जिला 450 किलोमीटर दूर है।

लीबिया संकट का कोई सैन्य समाधान नहीं

त्रिपोली। यूरोपीय देश माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट ने कहा कि लीबिया संकट का कोई सैन्य समाधान नहीं है। लीबिया के प्रधानमंत्री सूचना कार्यालय के जारी एक बयान के अनुसार श्री मस्कट ने लीबिया के संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रधानमंत्री फैज सेराज के साथ फोन पर बात के दौरान यह टिप्पणी की। सूचना कार्यालय के बयान में कहा गया कि श्री मस्कट ने बातचीत के दौरान कहा कि लीबिया संकट का कोई सैन्य समाधान नहीं है और लीबिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत की पहल के अनुसार यह समाधान लीबिया के विभिन्न पार्टियों के बीच बातचीत में निहित है।

नाइजीरिया में दो विदेशी कर्मचारी अगवा

मास्को। नाइजारिया में नाइगर डेल्टा पेट्रोलियम रिर्सोसेस (एनडीपीआर) तेल कंपनी के दो विदेशी कर्मचारियों का बंदूकधारियों के एक समूह ने अपरहण कर लिया। आपरेशन डेल्टा सुरक्षा के प्रमुख इब्राहिम अबुबकार ने यह जानकारी दी। श्री अबुबकार ने कहा कि कुछ बंदूकधारियों ने 27 अप्रैल को सुबह आठ बजे एनडीपीआर में घुसकर हमला कर दिया और दो कर्मचारियों का अपरहण कर लिया। हमें जैसे ही घटना की जानकारी मिली हमने उन्हें पकड़ने की कोशिश की, लेकिन वहां कोई नहीं था और हम अपराधियों को नहीं पकड़ पाए। पीडि़तों को बचाने और आरोपियों को पकड़ने की कोशिशें जारी है, लेकिन हम एनडीपीआर के प्रबंधन को सलाह देना चाहते हैं कि वे अपने आपरेशन के लिए जरूरी सुरक्षा मुहैया कराएं।

सोल में त्रिपक्षीय सम्मेलन नौ मई को

टोक्यो। अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच नौ मई को दसवें त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन (डीटीटी) का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कोरियाई प्रायद्वीप में निरस्त्रीकरण समेत रक्षा सहयोग के कई मुद्दों पर बातचीत की जाएगी। दक्षिण कोरिया के  रक्षा मंत्रालय  ने सोमवार को बताया कि राजधानी सोल में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकारण करने के उपायों पर सहमति बनाने को लेकर तीनों देशों के वरिष्ठ रक्षा अधिकारी आपस में चर्चा करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App