चौथे चरण में 64 फीसदी वोटिंग

By: Apr 30th, 2019 12:03 am

नौ राज्यों की 72 सीटों पर मतदान; पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग, महाराष्ट्र पीछे

नई दिल्ली -पश्चिम बंगाल के आसनसोल संसदीय क्षेत्र में हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 72 सीटों पर सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण  रहा। शाम छह बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। लोकसभा की 72 सीटों के साथ ही ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों के लिए भी सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। राजस्थान, मध्य प्रदेश और झारखंड में सोमवार को मतदान का पहला चरण था। आसनसोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की कार पर तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने हमला किया और शीशे तोड़ डाले। इसके अलावा अन्य सभी संसदीय क्षेत्रों से अब तक किसी अप्रिय घटना की रिपोर्ट नहीं है। सुबह के समय मतदान की गति काफी धीमी थी, लेकिन बाद में इसमें तेजी आई और कई जगह मतदाताओं की लंबी कतारें भी देखी गईं। पहले तीन चरणों की तरह ही पश्चिम बंगाल में चौथे दौर में मतदान की गति अन्य लोकसभा क्षेत्रों की तुलना में काफी अधिक रही। यहां आठ सीटों पर मतदान हुआ और अंतिम रिपोर्ट मिलने तक 76.59 प्रतिशत वोटरों ने वोट डाले।  इस चरण में महाराष्ट्र की सबसे ज्यादा 17 सीटों पर, जबकि यूपी व राजस्थान की 13-13, पश्चिम बंगाल में आठ, मध्य प्रदेश व ओडिशा की 6-6, बिहार की पांच, झारखंड की तीन और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर वोट डाले गए। चुनाव आयोग से मिले आंकड़ों के मुताबिक, चौथे चरण में कुल 64 प्रतिशत मतदान हुआ। पिछले चरणों की तरह इस बार भी पश्चिम बंगाल छिटपुट हिंसा से अछूता नहीं रहा।

चुनाव का बहिष्कार

आसनसोल में जेमुआ पोलिंग बूथ संख्या 222 और 226 पर ग्रामीणों ने केंद्रीय सुरक्षाबलों की गैरमौजूदगी के चलते वोटिंग का बहिष्कार कर दिया है। आसनसोल के बूथ नंबर 199 में टीएमसी कार्यकर्ताओं और सुरक्षाबलों के बीच टकराव हो गया। एक टीएमसी पोलिंग एजेंट ने बताया कि बूथ में बीजेपी का कोई पोलिंग एजेंट मौजूद नहीं है।

बाबुल सुप्रियो पर केस

चुनाव आयोग ने बीजेपी उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो पर एफआईआर दर्ज करवाई है। सुप्रियो पर पोलिंग बूथ में जबरन घुसने और वहां मौजूद टीएमसी के पोलिंग एजेंट और अधिकारी से अभद्रता व धमकी देने का आरोप है। सुप्रियो का एक विडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें वह टीएमसी के पोलिंग एजेंट और अधिकारी से उलझते नजर आ रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App