जेट एयरवेज की बदहाली का फायदा स्‍पाइसजेट को, ऐसे बढ़ रहा कारोबार

By: Apr 17th, 2019 4:38 pm

Jet airways की बदहाली का फायदा स्‍पाइसजेट को

प्राइवेट सेक्‍टर की चर्चित एयरलाइन जेट एयरवेज बंद होने की कगार पर है. जेट एयरवेज की बदहाली का सबसे ज्‍यादा फायदा स्‍पाइसजेट उठा रही है. दरअसल, इस हालात में स्‍पाइसजेट ने अपने बेड़े में विमानों की संख्‍या बढ़ा दी है. इसके अलावा जेट एयरवेज के कर्मचारियों को भी रिझाने में जुटी है. यही नहीं, स्‍पाइसजेट के निवेशक भी मुनाफे का कारोबार कर रहे हैं.  

स्‍पाइसजेट ने घरेलू बेड़े में विमानों की संख्‍या बढ़ाई  

स्‍पाइसजेट अपने घरेलू बेड़े में 90 सीट वाले पांच और बॉम्बार्डियर विमानों को शामिल करने जा रही है. इस फैसले के बाद घरेलू बेड़े में शामिल विमानों की संख्या 32 हो जाएगी. स्पाइसजेट के मुताबिक इन 5 विमानों में से तीन विमान अगले 10 दिन में जबकि दो अन्‍य विमान जून में बेड़े में शामिल हो जाएंगे. इसके अलावा स्पाइसजेट मुंबई से 7 नई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने वाली है. जिन रूट पर स्‍पाइसजेट हाथ आजमाने जा रही है उनमें कोलंबो, जेद्दा, ढाका, रियाद, हांगकांग, काठमांडू और बैंकॉक शामिल हैं. स्पाइसजेट के मुताबिक मई के अंत तक ये उड़ानें शुरू होंगी.

 
 

16 बोइंग 737-800 एनजी विमानों का किया था ऐलान

इससे पहले स्‍पाइसजेट ने अपने बेड़े में 16 बोइंग 737-800 एनजी विमानों को शामिल करने का ऐलान किया था. ये सभी विमान ड्राई लीज (बिना चालक दल के विमान पट्टे पर लेने की व्यवस्था) के तहत लिए जाएंगे. इस व्यवस्था के तहत किराए पर विमान देने वाली कंपनी बिना चालक दल के किसी एयरलाइन को विमान किराए पर देती है जबकि ‘ वेट लीज ‘ के तहत पूरे चालक दल के साथ विमान पट्टे पर दिया जाता है.

पायलट और कर्मचारी को भी रिझा रही स्‍पाइसजेट!

इस बीच स्‍पाइसजेट ने जेट एयरवेज के पायलटों और इंजीनियरों को 30 से 50 फीसदी कम वेतन पर लेना शुरू कर दिया है. न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक जेट के पायलटों को स्‍पाइसजेट ने ऑफर दिया है कि वे 25 से 30 फीसदी कम सैलरी पर जॉइन कर सकते हैं. वहीं इंजीनियरों को कहा गया है कि वे 50 फीसदी कम सैलरी पर कंपनी में शामिल हो सकते हैं.

शेयर बाजार में भी स्‍पाइसजेट आगे

अगर शेयर बाजार की बात करें तो जेट एयरवेज के शेयर भाव गिरते जा रहे हैं. जबकि स्पाइसजेट के शेयर बढ़त में कारोबार कर रहे हैं. पिछले पांच कारोबरी दिन में स्पाइसजेट के निवेशकों को 40.49 फीसदी का रिटर्न मिला है. वहीं जेट एयरवेज के निवेशकों को अपने निवेश पर 8 फीसदी से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है. सेंसेक्‍स में 10 अप्रैल को स्पाइसजेट का शेयर भाव 94.45 रुपये पर बंद हुआ था. यह 16 अप्रैल को 40.49 फीसदी बढ़कर 132.70 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ. इसी तरह जेट एयरवेज के शेयर भाव 10 अप्रैल को 263.4 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए थे. यह 16 अप्रैल को 8.18 फीसदी गिरकर 241.85 रुपये प्रति शेयर भाव पर बंद हुए.

क्‍यों हो रहा स्‍पाइसजेट का विस्‍तार

दरअसल, आर्थिक संकट से जूझ रही एयरलाइन जेट एयरवेज बंद होने की कगार पर है. कंपनी के अब सिर्फ 5 विमान परिचालन में हैं. इसके अलावा, इथियोपियाई एयरलाइन विमान हादसे के बाद सुरक्षा कारणों से स्पाइसजेट को अपने 12 बोइंग 737 मैक्स विमानों को परिचालन से बाहर करना पड़ा. उड़ानों की संख्या में तेज गिरावट का असर यह हुआ कि विमानों की संख्‍या कम होने लगी है जबकि हवाई सफर के किराए में इजाफा भी हो रहा है. इन परिस्थितियों में ग्राहकों को परेशानी हो रही है तो वहीं इस मौके को स्‍पाइसजेट भुना रही है.   


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App