लालपानी स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम

शिमला —राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी के छात्र स्मार्ट क्लास रूम में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इस स्कूल में छात्रों को हर विषय की पढ़ाई विशेष तौर पर स्मार्ट क्लास रूम व आईटी प्रयोगशाला द्वारा दी जा रही है। यही नहीं स्कूल में छात्रों को व्यवसायिक विषय की भी शिक्षा दी जा रही है। यही कारण है कि स्कूल के छात्र हर क्षेत्र में किसी स्कूल से कम नहीं हैं। इस स्कूल में छात्रों को प्राइवेट स्कूलों से कहीं अधिक सुविधाएं व उचित विषय की शिक्षा प्रदान की जाती है।  इसके साथ ही लालपानी स्कूल में छात्रों के बैठने के लिए डेस्क, स्कूल की अच्छी स्थिति, लाइब्रेरी, टायलेट, की सुविधा दी जा रही है। इस स्कूल में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है। स्कूल पांचवी से लेकर कक्षा 12वीं तक  के छात्रों के लिए है। गौरतलब है कि लालपानी स्कूल एकमात्र ब्वायज सरकारी स्कूल है। लालपानी स्कूल आदर्श व उत्कृष्ट विद्यालय है। यही कारण है कि इस स्कूल के छात्र हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा में किसी से पीछे नहीं हैं।

प्रयोगशालाओं द्वारा दी जा रही शिक्षा

लालपानी स्कू ल में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए पांच प्रयोगशालाआंे की भी सुविधा दी गई है। इन प्रयोगशालाओं में छात्रों को न के वल सांइस अपितू हर विषय की शिक्षा स्मार्ट क्लास रूम की सहायता से दी जाती है।

हैल्थ केयर डिप्लोमा कोर्स भी उपलबध

स्कूल में छात्रों को न केवल शिक्षा अपितु व्यवसायिक शिक्षा भी दी जाती है, जिसमें छात्रों को ओटो मोबाइल, हैल्थ केयर जैसे विषय की भी शिक्षा दी जाती है।    

साफ-सफाई की उचित व्यवस्था

लालपानी ब्वायज स्कूल होने के साथ-साथ स्ेूल ही साफ सफाई में स्कूल के छात्रों का अहम योगदान है। स्कूल प्रबधन के द्वारा स्कूल के हर कक्षा व खैलमैंदान में प्रर्याप्त कुडे़दानों की व्यवस्था की गई है।

सुरक्षा व्यवस्था के  पुख्ता इंतजाम

स्कूल में सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए विशेष तौर पर 22 हाइटैक कैमरों की सुविधा भी मौजूद है। यह 22 केमरे स्कूल के प्रवेश द्वार से लेकर स्कूल के हर कमरे में मौजूद है।

स्कूल में स्टाफ की उचित व्यवस्था

लालपानी स्कूल में छात्रों को हर विषय के अध्यापक यानि स्कूल में प्रर्यात स्टाफ मौजूद है। स्टाफ पुरा होने के नाते छात्रों को हर विषय की पढ़ाई करने में किसी तरह की कोई असुविधा नहीं होती।