अंकुरित अनाज खाने के फायदे

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण शरीर से विषैले टॉक्सिंज को निकालने में मदद करते हैं, जिससे आप कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से बचे रहते हैं। नियतिम रूप से स्प्राउट्स का सेवन कोलन, बेस्ट और अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव करता है…

 स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्ज, फाइबर, फास्फोरस, आयरन और मैगनीशियम से भरपूर स्प्राउट्स का सेवन न सिर्फ वजन घटाता है, बल्कि इससे डायबिटीज जैसी बीमारियां भी दूर रहती हैं। आइए जानते हैं स्प्राउट्स के कुछ ऐसे फायदे, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

क्या है अंकुरित अनाज- स्पाउट्स यानी अंकुरित अनाज ऐसे बीज होते हैं, जो अनाज या फलियों को भिगोने पर निकलते हैं। यह अंकुरण प्रक्रिया आमतौर पर कई घंटों तक बीजों को भिगोने से शुरू होती है। भीगे हुए बीज सही तापमान और नमी के संपर्क में आते हैं तो कुछ घंटों के बाद इनमें अंकुर निकलने लगते हैं। इनमें पोषक तत्त्वों की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अंकुरित अनाज केवल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं है, बल्कि खाने में भी स्वादिष्ट होता है। आप अंकुरित सलाद, ब्राउन ब्रेड के साथ अंकुरित सैंडविच या पास्ता आदि बना सकते हैं। आप चाहे तो इन्हें हल्का पकाकर या कच्चा भी खा सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो मूंग दाल स्प्राउट्स सबसे अच्छा ऑप्शन है। नाश्ते में एक बाउल स्प्राउट्स खाने से पेट भरा रहता है और आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण

ऐसे रोगियों को बार-बार भूख भी लगती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन उनके लिए बिलकुल सही है, क्योंकि इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

बॉडी को करे डिटॉक्स

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण शरीर से विषैले टॉक्सिंज को निकालने में मदद करते हैं, जिससे आप कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से बचे रहते हैं।

कैंसर से बचाव

नियमित रूप से स्प्राउट्स का सेवन कोलन, ब्रेस्ट और अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तत्त्व ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

स्प्राउट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड का बड़ा स्रोत होता है, जो दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे हाई बीपी और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल भी को भी कंट्रोल करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

प्रोटीन, मिनरल्ज के साथ इसमें विटामिन ए की भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसका सेवन दिमाग को भी तेज करता है, जिससे बुढ़ापे में होने वाली अल्जाइमर जैसी बीमारी से बचाव होता  है।

You might also like