अनुराग ठाकुर मोदी मंत्रिमंडल में मंत्री

फिर पावरफुल हुआ सत्ता का केंद्र हमीरपुर

हमीरपुर – राजनीति का गढ़ और सत्ता का केंद्र रहे हमीरपुर को करीब डेढ़ साल बाद अनुराग ठाकुर के केंद्र में मंत्री बनते ही राजनीति की धुरी के रूप में पावर मिली है। मोदी कैबिनेट में अनुराग के राज्य मंत्री बनने से जहां हमीरपुर में भाजपा में मजबूती आई है, वहीं राजनीति का एक नया अध्याय भी शुरू हो गया है। हिमाचल जैसे चार सीटों वाले छोटे से पहाड़ी प्रदेश से सबसे कम आयु में केंद्र में मंत्री बनने का गौरव अनुराग ठाकुर को मिला है। अनुराग ठाकुर की इस ताजपोशी को जहां एक ओर हमीरपुर संसदीय सीट से जीत का चौका लगाने का इनाम माना जा रहा है, वहीं अमित शाह द्वारा अपना वादा पूरा करने की बात भी कही जा रही है। विदित रहे कि शाह ने बिलासपुर रैली के दौरान मंच से कहा था कि आप अनुराग ठाकुर को सांसद बनाकर भेजो, उन्हें बड़ा नेता बनाने की जिम्मेदारी मेरी होगी। करीब चार लाख वोटों से जीतकर चौथी बार सांसद बने 44 वर्षीय अनुराग ठाकुर को गुरुवार दोपहर बाद अमित शाह का फोन आया और उन्हें मंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया। इस बात की खबर जैसे ही हमीरपुर में लगी, चारों तरफ भाजपा कार्यकर्ता जश्न की तैयारी करने लगे। बता दें कि विधानसभा चुनावों में सीएम पद के घोषित उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल की हार के बाद हमीरपुर राजनीतिक शून्य में चला गया था। हमीरपुर के लोगों पर आरोप लगे कि इन्होंने सीएम पद का उम्मीदवार हरा दिया । उपेक्षा का शिकार हमीरपुर मौके की तलाश में था। लोकसभा चुनाव में अनुराग ठाकुर की चौथी जीत तथा केंद्र में मंत्री बनते ही सत्ता का केंद्र एक बार फिर हमीरपुर की तरफ बढ़ता नजर आ रहा है। इससे पहले राजनीति की पावर जेपी नड्डा और जयराम ठाकुर के आसपास सीमित होती जा रही थी।

सर्वश्रेष्ठ युवा सांसद पुरस्कार ले चुके हैं

पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल के बेटे अनुराग लोकसभा में पार्टी के चीफ  व्हिप भी रह चुके हैं। भारत के युवा सांसदों में से एक अनुराग 2011 में सर्वश्रेष्ठ युवा सांसद का पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। अनुराग ठाकुर 2010 में भारतीय जनता युवा मोर्चा  के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। वर्ष 2013 में दूसरे कार्यकाल में फिर से भाजयुमो अध्यक्ष बनने वाले देश के पहले नेता बने। वह बीसीसीआई के भी अध्यक्ष रहे हैं।

हिमाचल से भाजपा के तीसरे मंत्री

सांसद अनुराग ठाकुर हिमाचल से भाजपा नेताओं शांता कुमार व जेपी नड्डा के बाद केंद्रीय मंत्री परिषद में शामिल होने वाले तीसरे बड़े नेता बने हैं। जैसे ही अनुराग ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की,  सारे हिमाचल, खासकर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में खुशी से लोग झूम उठे। उनके पैतृक स्थान समीरपुर में दीवाली जैसा माहौल रहा। लोगों ने पटाखे, आतिशबाजी कर ढोल की थाप पर खूब नाच किया।

You might also like