आज जो जीता  वह फाइनल में

एमए चिदंबरम स्टेडियम, शाम 7:30 बजे से मुकाबला

चेन्नई -इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सबसे सफल टीमें और तीन-तीन बार इस ट््वेंटी-20 लीग का खिताब जीत चुकीं मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स मंगलवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में फाइनल का टिकट कटाने के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी। आईपीएल के आखिरी लीग मुकाबले में मुंबई ने कोलकाता नाइटराइडर्स को नौ विकेट से पराजित किया था और अपने जबरदस्त परिणाम की बदौलत उसने तालिका में चेन्नई को खिसकाकर शीर्ष स्थान के साथ लीग चरण का समापन किया। मुंबई और चेन्नई अब पहले क्वालिफायर मुकाबले में एक-दूसरे से भिड़ेंगे, जहां उनकी कोशिश सीधे फाइनल में स्थान पक्का करने की रहेगी, जबकि हारने वाली टीम को दूसरा मौका भी मिलेगा। मुंबई और चेन्नई के बीच हाईप्रोफाइल मैच को कांटे का माना जा सकता है, क्योंकि दोनों ही आईपीएल के 12 वर्षों के इतिहास में कुल छह खिताब अपने नाम कर सबसे सफल टीमें हैं। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने वर्ष 2010, 2011 और वर्ष 2018 में खिताब जीते हैं, जबकि मुंबई ने वर्ष 2013, 2015 और वर्ष 2017 में खिताब जीते हैं और अब दोनों का लक्ष्य खिताबी ‘चौका’ जड़ना है।

गर्मी करेगी परेशान चलेगी फिरकी

दोनों टीमों के लिए चेन्नई की गर्मी और आद्रता से जूझना होगा। घरेलू टीम के लिए यहां का स्पिन विकेट मददगार हो सकता है, लेकिन मुंबई के गेंदबाजों और बल्लेबाजों को मेहनत करनी होगी।

धोनी के सुपरकिंग्स की ताकत बल्लेबाजी-फिरकी गेंदबाज

चेन्नई के कप्तान धोनी भी उसके अहम स्कोररों में हैं और टीम की जीत उनके इर्द गिर्द घूमती दिखती है। धोनी ने लीग चरण के 12 मैचों में 122.66 के स्ट्राइक रेट से 368 रन बनाए हैं और शीर्ष स्कोरर हैं।  ऑलराउंडर सुरेश रैना (359 रन), फाफ डू प्लेसिस (314 रन), शेन वाटसन (258) और अंबाती रायुडू (219) अन्य उपयोगी स्कोरर हैं। गेंदबाजी विभाग में इमरान ताहिर (21 विकेट), हरभजन सिंह (13 विकेट) और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (13 विकेट) के रूप में टीम के पास बेहतरीन स्पिनर हैं।

रोहित के इंडियंस की मजबूती बल्लेबाज-तेज गेंदबाज

टीम के कप्तान रोहित बढि़या फार्म में है, जबकि क्विंटन डी कॉक उनका जबरदस्त साथ दे रहे हैं। बल्लेबाजों में टीम के पास ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और कीरोन पोलार्ड मध्यक्रम में अहम स्कोरर है। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा जैसे जबरदस्त तेज गेंदबाज उसके पास हैं। वहीं, हार्दिक पांड्या और पोलार्ड जैसे आलाराउंडर भी टीम की तेज गेंदबाजी को मजबूती देते हैं।

You might also like