आज संसदीय दल के नेता चुने जाएंगे मोदी

भाजपा संसदीय दल-एनडीए की बैठक में होगा फैसला, 16वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री सहित मंत्रिपरिषद का इस्तीफा स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री से नई सरकार बनने तक पद पर बने रहने का आग्रह किया है। इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की गई। आपको बता दें कि 16वीं लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है। 17वीं लोकसभा का गठन तीन जून से पहले किया जाना है और नए सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी, जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे और नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे। उधर, लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की रिकार्ड जीत के बाद नई सरकार गठित होने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस क्रम में एनडीए संसदीय दल की बैठक शनिवार को शाम पांच बजे बुलाई गई है। इसमें गठबंधन के सभी नवनिर्वाचित सांसद शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नेता चुना जा सकता है। उधर, शनिवार को ही भाजपा संसदीय दल की भी बैठक होनी है। मोदी सरकार की नई कैबिनेट में जगह को लेकर भी चर्चा का दौर शुरू हो गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस बार पश्चिम बंगाल के चार सांसदों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है। इस बात को लेकर स्टेट बीजेपी के नेता भी आश्वस्त दिख रहे हैं। दरअसल, लोकसभा चुनाव में जीत के बाद अब भाजपा की नजर बंगाल में 2021 में होने वाला विधानसभा चुनाव पर है। इससे पहले शुक्रवार को भाजपा ने अपने संसदीय बोर्ड की बैठक में पारित प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी। पार्टी के ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आगामी पांच वर्षों में भारत को यशस्वी बनाते हुए नए भारत के निर्माण के लिए एनडीए कृतसंकल्पित होकर कार्य करेगा। एक अन्य ट्वीट में कहा गया कि पिछले कार्यकाल में पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार की गरीब कल्याणकारी नीति, राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति स्पष्ट दृष्टिकोण, सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र के साथ भारत की वैश्विक साख बढ़ाने के लिए यह जनता का सकारात्मक वोट है।

30 मई को शपथ लेंगे प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई के दिन दोबारा प्रधानमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। सूत्रों के अनुसार यह समारोह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होगा। इसके लिए शाम चार से पांच बजे का समय तय किया गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी बड़ी ही सादगी और भव्यता के साथ पद की शपथ लेंगे।

आडवाणी-जोशी से पैर छू कर लिया आशीर्वाद

नई दिल्ली – लोकसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी तथा पूर्व भाजपा अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी के घर जाकर उनसे मुलाकात की और दोनों नेताओं के पैर छू कर आशीर्वाद लिया। मोदी ने दोनों मुलाकातों की तस्वीरें ट््विटर पर साझा की हैं।

You might also like