उफ! ये गर्मी

सूर्यदेव उगलने लगे आग, तेज धूप से घरों में दुबके लोग सड़कें सुनसान, पेड़ों की छांव ढूंढते फिर रहे सैलानी गर्मी से राहत पाने के  लिए बार-बार नहा रहे लोग

चंबा  –मैदानों के बाद अब पहाड़ों में भी सूर्य देव आग बरसाने लगे हैं। पिछले तीन-चार दिनों से पहाड़ी जिला चंबा सहित इसके  विभिन्न क्षेत्रांे मंे खिल रही प्रचंड धूप से पड़ी लू भरी गर्मी लोगांे को सताने लगी है। बुधवार को दिन के समय खिली अंगारे बरसाने वाले धूप से चंबा का पारा 34.8 डिग्री सेल्सियस के पार रिकार्ड किया गया है। वहीं, पहाड़ों की गोद व हरे भरे जंगलों में बसे  मिनी स्विट्जरलैंड (खजियार) का पारा भी 28 के पार रिकार्ड किया गया है। पिछले तीन-चार दिनांे से लगातार खिल रही प्रचंड धूप ने  आमजन को घर की चारदिवारी के अंदर ही कैद कर दिया है। लोग घरों से बाहर निकलने की बजाय पंखे व एसी के सहारे समय बीता रहे हैं। आग बरसाने वाली गर्मी ने सड़कंे, गलियां व बाजार पूरी तरह से वीरान कर दिए दिए हैं।  किसी तरह के जरूरी कार्य के अलावा आफिस के लिए जाने वाले सरकारी व निजी कर्मी भी वाहनों का सहारा लेने लगे हैं।

स्विमिंग पूल-खड्डों के पानी में उतर रहे सैलानी

गर्मी की आहट से बचने के लिए लोग व सैलानी स्विमिंग पूल, नदियों, खड्डों का सहारा लेने लगे हैं। गर्मी से बचने के लिए पंजाब व हरियाणा जैसे गर्मी भरे इलाकों से पहाड़ों की वादियांे मंे पहुंचे सैलानी भी दिन के समय पहाड़ों की तरफ जाकर पेड़ों की छांव ढूंढ रहे हैैं।

कोल्ड ड्रिंक-कुल्फी-गोल गप्पे की बढ़ी डिमांड

बाजारों में भी कोल्ड डिं्रक, कुल्फी, जूस, गोल गप्पे के साथ-साथ विभिन्न तरह की ठंडी वस्तुओं की डिमांड बढ़ने लगी है। किसान भी दिन के समय खेतों को छोड़ कर घर मंे आराम फरमाने लगे हैं। वहीं, पशु पक्षी भी   धूप से बचने के लिए छांव का सहारा लेने लगे हैं।

अभी कहां…दो दिन  कड़क धूप को रहें तैयार

मौसम विभाग ने चंबा सहित इसके विभिन्न क्षेत्रों में आने वाले दो दिनों में चिलचिलाती धूप खिलने की आशंका जाहिर की है। लिहाजा दो दिन तक गर्मी ओर भी सता सकती है। 

You might also like