एक के बाद एक हादसों से सहम उठा चंबा

चंबा—बीते सप्ताह चंबा जिला में विभिन्न हादसों में छह लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। जिला में अलग- अलग जगह पेश आए इन हादसों ने पीडि़त परिवारों को जिंदगी भर न भूलने वाले जख्म दे डाले। बीते सप्ताह होली की चन्हौता पंचायत में ग्रामीण की ढांक से गिरकर मौत हो गई। डलहौजी के गोली में महिला ने फंदा लगाकर अपनी जान दे दी। चंबा के झुलाड़ा में पति से मामूली कहासुनी के बाद विवाहिता ने फंदा लगा लिया। साहो के शार गांव में बिजली कर्मी की ड्यूटी के दौरान पोल गिरने से मौत हो गई। बीते सप्ताह चंबा जिला में राजनीतिक गतिविधियां भी चरम पर रही। लोकसभा चुनावों मंे जीत दर्ज करने के लिए कांग्रेस की ओर से चुनाव प्रचार की बागडोर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने संभाले रही। पूर्व मुख्यमंत्री ने चुराह व सुंडला में पार्टी प्रत्याशी पवन काजल के पक्ष में चुनावी जनसभाएं संबोधित की। इसी बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम ने अपने पोते व मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी आश्रय शर्मा के साथ पांगी पहंुचकर लोगों से चुनावों में सहयोग मांगा।  बीते सप्ताह जिला भाजपा का कुनबा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रैली के सफल आयोजन की तैयारियों में जुटा दिखा। इस दौरान प्रदेश भाजपा प्रभारी तीर्थ सिंह रावत ने चंबा पहंुचकर कार्यकर्ताओं से बैठक की, वहीं रैली आयोजन की तैयारियों की परख भी की। रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने चंबा के ऐतिहासिक चौगान में चुनावी जनसभा को संबोधित कर कार्यकर्ताओं में जोश भरा। इस रैली में भाजपा ने पांचों हलकों से रिकार्ड कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटाकर अपनी ताकत का बेहतर प्रदर्शन कर कांग्रेस को बेकफुट पर ला दिया। इस रैली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधने के साथ एनडीए सरकार की उपलब्धियों को गिनाया।

गर्मियों में रेडिमेड गारमेंट्स की बढ़ी डिमांड

चंबा। बीते सप्ताह चंबा जिला के बाजार में लोगों की खासी चहलकदमी देखने को मिली। शादियों सहित अन्य सामाजिक समारोहों का सिलसिला जारी रहने के चलते लोग बाजारों में पहंुचकर खरीददारी करते दिखे। जिला के सर्राफा बाजार में ग्राहकों की खासी भीड़ देखने को मिली। जिला के रेडीमेड गारमेंट्स व क्लाथ हाउसों में भी लोग खरीददारी करने में व्यवस्त दिखे।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

रूट                 रवानगी        वापसी का समय            किराया

चंबा- दिल्ली         5ः40 सायं      8ः15 रात्रि            1541 रुपए            

डलहौजी- दिल्ली    2ः55 दोपहर   9 ः30 रात्रि             1407 रुपए

चंबा के होनहारों ने चमकाया जिला का नाम

चंबा। बीते सप्ताह जिला के सरकारी व निजी स्कूलों में स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए। इन कार्यक्रमों में स्कूली छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए रैलियों व विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से लोगों को मताधिकार के प्रति जागरूक किया। इसके साथ ही चंबा व डलहौजी के सीबीएससी व आईसीईएस बोर्ड के परीक्षा परिणाम में होनहार ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। डीपीएस की छात्रा रीत संदल ने सीबीएसई बोर्ड संचालित दसवीं की परीक्षा में पूरे प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया। वहीं आईसीईएस बोर्ड की दसवीं कक्षा में सेक्रेड हाट स्कूल की अविनीत कौर पूरे प्रदेश में अव्वल रही।

खजियार-डलहौजी पहुंच रहे पर्यटक

चंबा। जिला में गर्मी के पूरे यौवन पर होने के चलते लोग पसीना- पसीना हो उठे हैं। गर्मी का सितम इस कद्र देखने को मिला कि सप्ताह के मध्यांतर में पारा 32 डिग्री को छू गया। गर्मी से निजात पाने के लिए लोग जहां शीतल पेयजल पदाथांर्े का सेवन करते दिखे तो वहीं, दिन के समय आवाजाही में सावधानी बरतते नजर आए। गर्मी से निजात पाने के लिए लोग स्नो प्वाइंट साच पास और पर्यटक स्थल खजियार व डलहौजी की हसीन वादियों में दो पल सुकून के बिताने को पहंुच रहे हैं।

आगामी सप्ताह के प्रस्तावित कार्यक्रम

  1. डीसी आफिस में चुनावी तैयारियों की

समीक्षा बैठक

  1. लोकसभा चुनावों की मताधिकार प्रक्रिया
  2. एबीवीपी का मतदाता जागरूकता अभियान जारी

चंबा में हेल्पलाइन नंबर

   पुलिस-100        चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

   एंबुलेंस – 108   जननी सुरक्षा योजना 102

 अग्निशमन केंद्र -101    आपदा प्रबंधन 1077

महत्त्वपूर्ण फोन नंबर

  डीसी आफिस- 225371

 एसपी आफिस- 222242

  एडीएम आफिस-222540

  एसडीएम चंबा-222278

 डीपीआरओ आफिस-224743

 एक्सईएन पीडब्ल्यूडी-222229

  एक्सईएन आईपीएच – 222410

  सीएमओ चंबा- 222223 

  बस अड्डा चंबा- 222210

 मौसम का खेल, बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रभाव

पहाड़ी राज्य में भी इन दिनों तूफान का खूब असर देखने को मिल रहा है। प्रचंड़ गर्मी के माह में भी लगातार तूफान चल रहा है, इसके साथ ही पहाड़ों में हल्के ओले गिरने के साथ ही मैदानों में बारिश भी हुई है। जिससे किसानों की फसल पर भी असर पड़ रहा है। वहीं, बच्चों के स्वास्थय पर भी विपरित असर हो रहा है, एकदम से गर्म-सर्द होने से बच्चे भी बीमार हो रहे हैं।

80 से 100 रुपए किलो बिक रहा सेब

बाजार में सेब व आम की रेहडि़यां आम देखी जा सकती हैं। अनार जहां 60 से 80 रुपए किलो बिक रहा है वहीं, सेब 80 से 100 रुपए में खरीदा जा रहा है। लोग भी सेब व आम खरीदने में खासी रूचि दिखा रहे हैं।

You might also like