एक नजर

जापान में 6.3 तीव्रता का भूकंप

टोक्यो – जापान के मियाजाकी प्रांत के तटीय क्षेत्र में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप का केंद्र 31.8 डिग्री उत्तर और 132.1 डिग्री पूर्वी देशांतर होने के अलावा सतह से 20 किलोमीटर की गहराई में रहा।

अलवर गैंगरेप के खिलाफ जयपुर जाम

जयपुर – राजस्थान के अलवर में पति के सामने ही दलित महिला से गैंगरेप की शर्मनाक और भयावह वारदात के बाद विरोध प्रदर्शन का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को राजधानी जयपुर में भीम आर्मी ने घटना के विरोध में प्रदर्शन किया। भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर की अगवाई में बड़ी संख्या में आए कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए। तपती दोपहरी में भीम आर्मी के सदस्यों ने जयपुर की सड़कों पर बड़ी संख्या में उतरकर प्रदर्शन किया। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस दस्ता मौजूद रहा। बीजेपी ने गैंगरेप की घटना के विरोध में प्रदर्शन करते हुए सीएम अशोक गहलोत के इस्तीफे की मांग की थी। बता दें कि राजस्थान के अलवर जिले के थानागाजी थाना क्षेत्र में एक महिला के साथ पांच आरोपियों द्वारा पति के सामने दुष्कर्म कर वारदात का वीडियो वायरल किया गया।

फैनी से जगन्नाथ-कोणार्क मंदिर क्षतिग्रस्त

नई दिल्ली – ओडिशा में गत दिनों आए भयंकर तूफान फैनी से पुरी का ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर भी प्रभावित हुआ है और उनके ढांचे क्षतिग्रस्त हुए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इन मंदिरों के क्षतिग्रस्त होने की खबर मिलने पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा का ध्यान इस ओर आकर्षित किया है। उन्होंने श्री शर्मा से अनुरोध किया है कि केंद्र सरकार इसके लिए एक उच्च स्तरीय दल भेजकर मंदिरों के नुकसान का आकलन करे और इसके पुनरोद्धार की कार्रवाई करे।

You might also like