एक नजर

तुर्की-इराक में सैन्य सहयोग समझौता

अंकारा। तुर्की और इराक ने सैन्य और सुरक्षा सहयोग को मजबूत बनाने के लिए द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगान ने इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों देशों ने आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष, इराक में पुनर्निर्माण कार्य और परस्पर सहयोग को लेकर कदम बढ़ाने पर सहमति जताई है। दोनों देशों के रक्षा मंत्री और खुफिया प्रमुख शीघ्र  ही बैठक करेंगे और समझौते पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

सीरिया के अलेप्पो में बमबारी, आठ की मौत

दमिश्क। सीरिया के अलेप्पो प्रांत में आतंकवादियों की बमबारी में दो बच्चों सहित आठ लोग बुधवार को मारे गए। सीरिया में स्थापित रूसी सुलह केंद्र ने यह जानकारी दी। सुलह केंद्र  के प्रमुख विक्टर कुपचिशिन ने कहा कि ‘अल-नयरब द्वारा की गई बमबारी में दो बच्चों सहित आठ सीरियाई नागरिक मारे गए और दस अन्य घायल हुए हैं।’

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके

मास्को। पापुआ न्यू गिनी में गुरुवार को मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमरीकी भू-गर्भ सर्वेक्षण विभाग के डाटा के मुताबिक स्थानीय समयानुसार 01ः23 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.7 मापी गई। भूकंप का केंद्र दक्षिणी-दक्षिणी पश्चिम माउंट टेरोन से 95 किलोमीटर  दूर और जमीन की सतह से 25.3 किलोमीटर की गहराई में रहा।

तालिबान कमांडर संग छह आतंकी मार गिराए

काबुल। अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत बल्ख में आतंकवाद-विरोधी अभियान के तहत सुरक्षा बलों की कार्रवाई में एक तालिबान कमांडर समेत छह आतंकवादी मारे गए। अफगानी गृह मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षाबलों ने  बल्ख प्रांत के बल्ख जिला में तालिबान के खिलाफ अभियान छेड़ा था। दोनों पक्षों के बीच चली मुठभेड़ में छह आतंकवादी मारे गए , जिनमें  तालिबान का एक वांछित कमांडर मुल्लाह शदेर भी शामिल है।

सऊदी हवाई हमले में छह लोगों की जान गई

सना। यमन की राजधानी सना में गुरुवार को सऊदी नीत गठबंधन के हवाई हमले में एक परिवार के कम से कम छह सदस्य मारे गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। प्रत्यक्षदर्शी अमत अल-मलिक अब्दुल्ला ने कहा कि ‘गठबंधन की ओर से किए गए हवाई हमले की चपेट में आने से परिवार के सदस्यों में पिता, मां और चार बच्चों की मौत हो गई। हमला सना के पड़ोस में रबात में किया गया। हमले से आस पास के सारे मकान बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। इस हमले में सुरक्षित बचे लोगों ने बताया कि मलबे में लोगों के दबे होने की आशंका है, जिनकी तलाश कर रहे हैं।

You might also like