एक नजर

बोको हरम के हमले में 25 सैनिकों की मौत

मास्को। नाजीरिया के पूर्वोत्तर में बोको हरम आतंकवादी समूह द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में कम से कम 25 सैनिकों और कई नागिरकों की मौत हो गई। सूत्रों के अनुसार आतंकवादियों ने सैनिकों और नागरिक दोनों के वाहनों को घात लगाकर किए गए हमले में घेर कर उन पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं।

सीरियाई सेना ने 50 आतंकी मार गिराए

मास्को। सीरियाई सेना ने हामा प्रांत में आतंकवादी समूह हयात तहरीर अल-शाम के एक हमले को विफल करते हुए कम से कम 50 आतंकवादियों ढेर कर दिया। रूसी केंद्र ने यह जानकारी दी है। हयात तहरीर अल-शाम के आतंकवादियों ने हामा प्रांत के उत्तर में अल-हेरात और मगैर की बस्तियों के पास सीरियाई सरकारी सुरक्षाबलों पर हमला किया था। रूसी सेना ने बताया कि लगभग 200 आतंकवादी के समूह ने दो टैंकों, सेना के एक वाहन और भारी मशीनगनों से सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हुए हमला किया था, जिसे सीरियाई सुरक्षाबलों ने विफल कर दिया।

अफगानिस्तान में 30 तालिबानी आतंकी ढेर

कंधार। अफगानिस्तान के दक्षिणी कंधार एवं दो अन्य पूर्वी प्रांतों में तालिबानियों के ठिकानों को निशाना बनाकर की गई कार्रवाई में तालिबान समूह के दो स्थानीय कमांडरों समेत कुल 30 आतंकवादियों मारे गए। सेना की ओर से रविवार को जारी बयान के अनुसार सुरक्षाबलों के अभियान के दौरान गुलाब और मुस्तफा नामक दो कमांडर मारे गए। इस दौरान सात आतंकवादी घायल हुए। सुरक्षाबलों के हताहत होने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। कंधार प्रांत में सक्रिय तालीबान आतंकवादियों की ओर से टिप्पणी नहीं आई है। 

पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री का इस्तीफा

पोर्ट मोरेस्बी। इंडोनेशिया के समीप प्रशांत महासागर क्षेत्र में स्थित स्वतंत्र राष्ट्र पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री पीटर ओ नील ने पिछले कई सप्ताह से सरकार में जारी अशांति के बीच रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सात वर्षों तक सत्ता में रहने के बाद, श्री पीटर ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया और कहा कि संसद में हाल के आंदोलनों ने ‘परिवर्तन की आवश्यकता’ को प्रदर्शित किया था। श्री पीटर अब नेतृत्व सर जुलियस चान को सौंपेंगे जो तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे।

फिलीपींस में मुठभेड़ आठ की जान गई

मनीला। फिलीपींस के दक्षिणी प्रांत सुलु के सुदूर तटवर्ती शहर में आतंकवादी संगठन अबु सय्याफ समूह (एएसजी) के आतंकवादियों और सेना के बीच मुठभेड़ में एक बच्चा तथा छह आतंकियों समेत आठ लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए। सेना और कोई 30 आतंकवादियों के बीच आधे घंटे तक हुई गोलीबारी की चपेट में स्थानीय नागरिक आ गए।

पेरू में भूकंप के तीव्र झटके

लीमा। दक्षिण अफ्रीकी देश पेरू में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप से किसी के हताहत होने की फिलहाल सूचना नहीं है। अमरीकी भू-गर्भ सर्वेक्षण के अनुसार स्थानीय समयानुसार अपराह्नन एक बजकर 11 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.5 आंकी गई।  भूकंप से जान माल के नुकसान की फिलहाल कोई रिपोर्ट नहीं है।

इराक के प्रधानमंत्री से मिले ईरानी विदेश मंत्री

मास्को। ईरान के अमरीका के साथ बढ़ाते तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावद जरीफ ने इराकी प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल महदी से मुलाकात करते हुए द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। इराकी सरकार ने बताया कि ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावद जरीफ ने इराकी प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल महदी से बगदाद में मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों, इस क्षेत्र के विकास और दुनिया की स्थिति पर चर्चा की।

 

You might also like