ओलों की बारिश से पारा धड़ाम

मौसम में करवट आने से लुढ़का शिमला का पारा, ऊपरी शिमला में भी कई स्थानों पर ओलावृष्टि

शिमला -जिला शिमला में बुधवार को मौसम ने फिर से रौद्र रूप दिखाया। राजधानी शिमला समेत जिला शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश के साथ जम कर ओलावृष्टि हुई है जिससे शिमला के तापमान में फिर से गिरावट रिकार्ड की गई है।  जिला शिमला के कुछ स्थानों पर बुधवार सुबह के  समय हल्की बारिश हुई। इसके पश्चात दोपहर तक मौसम साफ बना रहा। मगर दोपहर बाद शिमला के मौसम एकाएक करवट आई। इस दौरान शिमला में मूसलाधार बारिश के साथ ओलावृष्टि शुरू हो गई। शिमला मे करीब 15 से 20 मिनट तक ओलावृष्टि होती रही। हालांकि इसके बाद भी रुक-रुक कर ओलावृष्टि का क्रम जारी रहा। शिमला में बारिश व ओलावृष्टि से तापमान में एक बार फिर से भारी गिरावट आई है। शिमला का न्यूनतम तापमान फिर से लुढ़क कर 10 डिग्री तक पहुचं गया है। जो बीते दिनों के दौरान 15 डिग्री से पार हो गया था। शिमला के अधिकतम तापमान में भी भारी गिरावट आई। बुधवार दोपहर से पहले जहां गर्मी पड़ रही थी वहीं ओलावृष्टि के बाद शहर में मौसम सर्द हो गया था।  जिला शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में भी कई स्थानों पर ओलावृष्टि होने की सूचना है। ऊपरी शिमला में ओलावृष्टि से मटर व सेब की फसल को नुकसान पहुंचने की सूचना है। ऊपरी शिमला के किसानों ने अपने खेतों में मटर की फसल उगाई है, जिसमें इन दिनों फूल खिल रहे हैं। ओलावृष्टि व बारिश की वजह से मटर की फसल में खिले फूल झड़ गए हैं। इसके अलावा सेब की फसल को भी कई क्षेत्रों में नुकसान की सूचना है।

शिमला में ओलावृष्टि से थमे पहिए

राजधानी शिमला में दोपहर बाद हुए ओलावृष्टि से कुछ समय के लिए जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया था। शहर में कुछ समय के लिए हुई भारी ओलावृष्टि के चलते सड़कों पर वाहनों के पहिए थम गए थे। हालांकि जैसे ही ओलावृष्टि व बारिश रुकी उसके बाद वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई थी।

आज भी कुछ स्थानों पर बारिश का आसार

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जिला शिमला में गुरुवार को भी मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में गर्जन के साथ बारिश होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। विभाग ने जिला में चार मई तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके बाद पांच से सात मई तक मौसम साफ बना रहेगा।

You might also like