करियर रिसोर्स

12वीं में कम मार्क्स आए हैं और महंगे कोर्स करने का आपका बजट नहीं है, तो हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे ऑप्शन लेकर आए हैं, जो कोर्स सस्ते तो हैं ही इसमें आपको फटाफट नौकरी भी मिलेगी। यहां तक कि ये कोर्स करने के बाद आप अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं। साथ ही आगे जाकर मोटा पैसा भी कमा सकते हैं?

 इंटीरियर डिजाइनिंग

आपका डिजाइनिंग, पेंटिंग में मन लगता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं। डिप्लोमा शॉट-टर्म कोर्स करने के बाद आप जल्द ही आसानी से नौकरी मिल जाएगी।

एनीमेशन और मल्टीमीडिया कोर्सेज

एनीमेशन और मल्टीमीडिया कोर्सेज महंगे होते हैं, लेकिन आप किसी प्रोफेशनल इंस्टीच्यूट से डिप्लोमा कोर्स करके एक बेहतर करियर ऑप्शन चुन सकते हैं। जॉब के ऑप्शन इस फील्ड में भी बहुत हैं, बशर्ते आप क्रिएटिव और इंट्रेस्टेड हों।

कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग

अगर साइंस फील्ड से हैं और आपकी रुचि कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। शॉर्ट-टर्म कोर्स कम पैसे में होगा जॉब लगना भी आसान है।

जिम इंस्ट्रक्टर

फिटनेस को लेकर आजकल लोग बेहद जागरूक हो रहे हैं। लिहाजा आप जिम में इंस्ट्रक्टर भी आप हो सकते हैं, लेकिन यहां भी इंट्रेस्ट का ही सवाल है। यह एक बेहतर करियर ऑप्शन है। आप 6 से 8 महीने के कोर्स में आप किसी भी बड़ी जिम में ट्रेनर इंस्ट्रक्टर हो सकते हैं।

You might also like