किसानों पर बिगडै़ल मौसम की मार

धर्मशाला—देवभूमि एवं पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में इन दिनों धार्मिक पर्यटकों के साथ-साथ प्रचंड गर्मी से राहत पाने के लिए भी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। तो वहीं प्रदेश में मई माह में मौसम की मार से किसानों को परेशानियां झेलनी पड़ रही है। पल-पल रंग बदल रहे मौसम से नौनिहालों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ रहा है।  इस सप्ताह लोकसभा चुनावों के प्रचार ने भी प्रदेश भर सहित कांगड़ा में जोर पकड़ लिया है। अब स्टार प्रचारक भी अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए पहुंचने शुरू हो गए हैं।  वहीं, धर्मशाला के खनियारा खड़ौता की वादियां इन दिनों शूटिंग का पंसदीदा स्थल बना हुआ है। खनियारा व खड़ौता में आमिर खान अपने आने वाली फिल्म लाल सिंह चड्डा के लिए लोकेशन देख गए हैं। वहीं जरीन खान की फिल्म हम भी अकेले तुम भी अकेले की शुटिंग भी पूरे धर्मशाला में हुई है। खड़ौता में बालीवुड के साथ-साथ हिमवुड व पंजाबी गीतों की भी लगातार शूटिंग हो रही है। बौद्ध नगरी मकलोडगंज में इन दिनों दलाईलामा की टिचिंग चल रही है। वहीं, त्रियूंड के लिए भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। ऐसे में भिखारी पर्यटकों को खूब परेशान कर रहे हैं। त्रियूंड में भी अधिक लोगों को पहुंचने पर उचित सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।

जंगलों में आग पर इन नंबरों पर करें शिकायत

दमकल विभाग आपातकालीन-101

दमकल विभाग धर्मशाला -01892-224992

पुलिस -100

आपातकालीन हेल्प लाइन-108

डा. संजीव शर्मा  डीएफओ धर्मशाला-9418026464

डिवीजन आफिस धर्मशाला-01892-224887

तनवी गुप्ता रेंज आफिसर कांगड़ा-98172-06951

देश राज रेंज आफिसर मलां-94180-73399

करतार चंद रेंज आफिसर धर्मशाला-82191-93071

सुरेश चंद रेंज आफिसर शाहपुर-82194-30580

ईश्वर दास रेंज आफिसर लपियाना-94182-24028

 मौसम का खेल, बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रभाव

पहाड़ी राज्य में भी इन दिनों तूफान का खूब असर देखने को मिल रहा है। प्रचंड गर्मी के माह में भी लगातार तूफान चल रहा है, इसके साथ ही पहाड़ों में हल्के ओले गिरने के साथ ही मैदानों में बारिश भी हुई है। जिससे किसानों की फसल पर भी असर पड़ रहा है। वहीं, बच्चों के स्वास्थय पर भी विपरित असर हो रहा है, एकदम से गर्म-सर्द होने से बच्चे भी बीमार हो रहे हैं।

लोस चुनावों को स्टार प्रचारक, प्रचार जोरों पर

लोकसभा चुनावों के लिए प्रदेश भर सहित जिला कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में चुनाव प्रचार जोरों पर शुरू हो गया है। स्टार प्रचारकों ने अपनी पार्टी को विजय बनाने के लिए जोर लगा दिया है, तो वहीं उम्मीदवारों ने भी अपना अभियान जोरों से शुरू कर दिया है।

  गाडि़यों में ओवरलोडिंग-खड्डों में उतर रहे सैलानी

जिला कांगड़ा के प्रसिद्ध शक्तिपीठों के दर्शन करने और पहाड़ों की ठंडक में घूमने-फिरने का आंनद लेने के लिए देश भर से पर्यटक पहुंच रहे हैं। सैलानियों का ओवरलोडिंग बसों-ट्रकों व खुली जीपों में आना खतरे से कम नहीं है।  साथ ही प्रदेश में बहने वाली तेज खड्डों के पानी में उतर कर जान जोखिम में डाल रहे हैं।

धार्मिक स्थलः देवियों के दरबार आस्था का सैलाब

इस सप्ताह प्रसिद्ध शक्तिपीठ कांगड़ा, ज्वालाुखी, चामुंडा व हिमानी चामुंडा के दरबार श्रद्धालुओं की संख्या काफी रही। जो भी श्रद्धालु मां के चरणों में आशीर्वाद लेने पहुंचे उन्होंने मां के खूब जयकारे लगाए। पूरा क्षेत्र मां के जयकारों से गूंजायमान रहा। यहां आने वाले श्रद्धालुओं ने दिलखोलकर मां के चरणों में चढ़ावा भी चढ़ाया।

कांगड़ी तड़काः रूमेल सिंह का नया गाना छाया

बिजली बोर्ड शाहपुर में बतौर अधीशाषी अभियंता सेवाएं प्रदान कर रहे खिन्नुआ फेम इंजीनियर रूमेल सिंह का नया गीत ठगी वो सुटी हो इस सप्ताह रिलीज हुआ है। गीत को रूमैल सिंह ने ही लिखा व अपनी आवाज दी है। गीत को अजय कुमार ने निर्देशन किया है, निर्माण वंदना ठाकुर, हैप्पी सम्याल, अभिनय रितु ठाकुर व वीके सिंह कौंडल ने किया है।

80 से 100 रुपए किलो बिक रहा सेब

बाजार में सेब व आम की रेहडि़यां आम देखी जा सकती हैं। अनार जहां 60 से 80 रुपए किलो बिक रहा है वहीं, सेब 80 से 100 रुपए में खरीदा जा रहा है। लोग भी सेब व आम खरीदने में खासी रूचि दिखा रहे हैं।

फायर सीजन में जंगलों में आग ही आग

कांगड़ा की हरी-भरी वादियों में इन दिनों खूब धूंआ उड़ता हुआ नजर आ रहा है। कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए जंगलों में आग लगा रहे हैं, जिससे लाखों रुपए की वन संपदा व वन्य प्राणी भी प्रभावित हो रहे हैं। बावजूद इसके लगातार सामने आ रही आगजनी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं।

बाजारः गर्मी से दिन मेंे बाजार सुनसान

गर्मी के मौसम में बाजार में लोगों की आवाजाही कम होने लगी है। एक तरह से ज्यादातर लोग सुबह-शाम के समय ही खरीददारी करना बेहतर समझ रहे हैं। सुबह या शाम के समय ही लोग बाजार में दिखाई दे रहे हैं।

मौसमः  कांगड़ा में सूर्यदेव उगल रहे आग

कांगड़ा जिला में एक बार फिर प्रचंड़ गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। जिला भर में गर्मी का तापमान पहले 40 डिग्री सेल्सियस से पार पहुंच चुका था, लेकिन गत सप्ताह तापमान में गिरावट दर्ज की गई। लेकिन दोबारा सूर्य देव ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है।

You might also like