कैसे करें लू से बचाव

 इन दिनों तापमान सातवें आसमान पर है और गर्मी भी रिकार्ड तोड़ पड़ रही है। आलम यह है कि तपती दोपहर में लोग अपने-अपने घरों और दफ्तरों में निकलने से बच रहे हैं, लेकिन कुछ की मजबूरी ही ऐसी है कि यदि धूप में जलेंगे नहीं, तो घर के चूल्हे शांत पड़ जाएंगे। प्रायः ऐसे ही लोगों में से बहुत लोग असावधानी से बस लू की चपेट में आ जाते हैं। झुलसा देने वाली इस तेज गर्मी का हमारी हैल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे हीट स्ट्रॉक का खतरा बढ़ जाता है। डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इस मौसम में संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अगर इस मौसम में सही डाइट न ली जाए और तरल पदार्थों का सेवन न किया जाए, तो आप बीमार पड़ सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे आप खुद को बचा सकते हैं इस चिलचिलाती गर्मी से।

पानी पिएं- दिनभर में कम से कम इतना पानी पिएं कि पानी की कमी न हो। बाहर निकलते हुए साथ में पानी की बोतल रखें। इसके अलावा नारियल पानी, जलजीरा, फ्रूट जूस पिएं। सब्जियां और सलाद खाएं।

सन प्रोटेक्शन- तेज गर्मी होने पर 30 एसपरएफ  का इस्तेमाल करें। इससे आप यूवीए और यूवीबी रेज से अपनी स्किन को बचा पाएंगे। घर से निकलने से 15-20 मिनट पहले ही सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा सनग्लासेज, छतरी और दुपट्टा साथ में रखें। इससे आप धूप से खुद को बचा पाएंगे।

ताजे फल और सब्जियां खाएं- ताजे फल और सब्जियां खाएं। बहुत देर के कटे फल न खाएं। बासी खाना एवॉयड करें। इससे बॉडी में हीट कम होगी। हार्ड फूड के बजाय सलाद, फ्रूट्स और सब्जियों का ही सेवन अधिक करें। ऐसी सब्जियों का सेवन अधिक करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। ट्रैवल के टाइम पर कुछ फ्रूट्स साथ में रखें।

कोल्ड डिं्रक से बचें- वीकेंड पर अल्कोहल और सोडा ड्रिंक्स लेने से बचें। इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। ठंडे एनर्जी ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और सोडा ड्रिंक्स न लें।

खुद को ठंडा रखें- ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए दिनभर में कम से कम दो बार नहाएं। इससे स्किन रैशेज भी नहीं होंगे और आप तरोताजा भी महसूस करेंगे।

हल्के कपड़े पहनें- हल्के कलर के कपड़े पहनें। दरअसल काले, नीले कपड़े हीट जल्दी एब्जॉर्व करते हैं, तो ऐसे कपड़े तेज धूप में पहनना एवॉयड करें। ढीले-ढाले कपड़े पहनें। सिंथेटिक फैब्रिक न पहनें। ऐसे कपड़े पहने जिससे हवा शरीर में अंदर-बहार जा सके।

धूप में बाहर कम निकलें- तेज धूप में  घर से बाहर निकलने से बचें। 12 से 3 के बीच घर या आफिस के अंदर ही रहें। इस चिलचिलाती धूप में लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

सतर्क रहें- अगर आपको सिरदर्द, मितली, चक्कर, उल्टी या इस तरह की कोई हैल्थ समस्या हो रही है, तो खुद को हाइड्रेट करें। हो सकता है ये हीट स्ट्रॅक हो। तुरंत ठंडी जगह पर जाएं। ठंडा पानी पिएं। नंगे पैर बाहर न खड़ हों। कोई भी दवा खुद से न लें, बल्कि डाक्टर से संपर्क करके दवा लें।

You might also like