टॉपर बनने के 7 आसान टिप्स

सफल छात्र बनने के लिए बौद्धिक क्षमता, नजरिया, व्यवहार इन सभी का मेल मिलाप जरूरी है। कैसे बनें सफल छात्र जानिए कुछ आसान टिप्स…

जिम्मेदार व सक्रिय :  अगर आप क्लास में नियमित व सक्रिय हैं तो कम पढ़कर भी आप अच्छे मार्क्स ला सकते हैं या तो आप क्लास में समय सोकर बिताए या सक्रिय होकर, क्लास में तो बैठना ही है। बेहतर होगा कि आप अलर्ट रहें, सक्रिय होकर सुनें, सोचें या सवाल करें। अगर आप क्लास में सक्रिय रहेंगे तो आपको घर पर पढ़ाई में कम समय देना पड़ेगा।

 शैक्षणिक लक्ष्य : अब समय आ गया है कि आप खुद से सवाल करें आप कहां हैं । क्या इससे बेहतर और कोई जगह है। मेरे यहां होने का क्या मतलब है, कोशिश करें कि आप इन सवालों के जवाब दे सकें क्योंकि इन जवाबों में कालेज लाइफ  की सफलता छुपी है। लक्ष्य आपके खुद के हैं, न कि किसी और ने आपके लिए निर्धारित किए हैं तो आप इन सवालों का जवाब खोजें।

सवाल करें : अगर आप सच में ज्ञान पाना चाहते हैं तो सवाल पूछिए। सवाल पूछने के दो फायदे होते हैं पहला, आप अपने प्रोफेसर, लेक्चरर पर ध्यान देते हैं। दूसरा आपका ध्यान आपके प्रोफेसर, लेक्चरर को आपकी तरफ  ध्यान देने के लिए आकर्षित करता है। इस तरह आप एक अच्छे छात्र बन सकते हैं। अगर आप जीवन में कुछ खास करना चाहते तो उसके पीछे पड़ जाए और हासिल करें। सवाल पूछने से घबराएं नहीं क्योंकि कोई भी सवाल व्यर्थ नहीं होता है, यह न सोचें कि आपके सवाल पर कोई क्या सोचेगा।

स्टूडेंट और प्रोफेसर एक टीम : मान लीजिए कि स्टूडेंट और प्रोफेसर एक टीम की तरह काम करती है। आपके प्रोफेसर भी वही चाहते हैं जो आप चाहते हैं। आपके प्रोफेसर चाहेंगे कि आप उनके दिए हुए नोट्स से पढ़ें और अच्छे ग्रेड लाएं। आपके अच्छे ग्रेड से आपके प्रोफेसर की मेहनत सफल होगी। वे आपका लक्ष्य पाने में आपकी हर तरह से मदद करेंगे। उसके लिए आपको अपने प्रोफेसर को अच्छे से समझना होगा।  

क्लास में पीछे बैठने से बचें:  यह असक्रिय को दर्शाता है। पीछे बैठने से आप अपने प्रोफेसर के डायरेक्ट संपर्क में नहीं रहेंगे। वे आप पर पूरा ध्यान भी नहीं दे सकेंगे। यह आपको सोचना है कि आपको कहां बैठना है। अगर आप क्लास में ध्यान नहीं दे रहे हैं तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। दिमाग पर जोर दें और सोचें कि आपको क्या करना चाहिए। इस तरह आप आपकी टीम में अच्छे प्लेयर साबित नहीं होंगे।  

नोट्स का प्रयोग करें : सफल छात्र हमेशा अच्छे नोट्स का प्रयोग करता है, जो सरल, व्यवस्थित और पढ़ने में आसान हो। आपके नोट्स ऐसे होने चाहिए जिसे पढ़ने में कोई समस्या न आए। जितने अच्छे आपके नोट्स होंगे उतना अच्छा आपका प्रदर्शन रहेगा। एग्जाम के समय पर आपके बाकी दोस्त जहां नोट्स बना रहे होंगे, वहीं आप पहले से बनाए नोट्स का फायदा ले सकेंगे।

ज्यादा न पढ़ें : एग्जाम के समय जरूरत से ज्यादा न पढ़ें। सफल छात्र यह बात अच्छी तरह जानते हैं कि समय-समय पर किया गया अध्ययन केवल एग्जाम के समय जरूरत से ज्यादा रटने से कहीं बेहतर होता है। परीक्षा के समय रात-रात भर न पढ़कर और एक साथ ढेर सारी पढ़ाई करने से अच्छा है, रोजाना इसका अध्ययन किया जाए। इससे आप ज्यादा सीखेंगे, ज्यादा समझेंगे और अच्छी ग्रेड भी हासिल करेंगे।

You might also like