नौकरियां 30; नौजवान 5000, उमड़ी महाभीड़

ऊना—बेरोजगारी का दंश युवा किस तरह से झेल रहा है, इसका उदाहरण ऊना में देखने को मिला है। आईटीआई ऊना में गुरुवार को मल्टीनेशनल कंपनी में रोजगार पाने के लिए युवाओं की खूब भीड़ उमड़ी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेश के लाखों युवा अभी भी रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं। अकेले ऊना जिला में ही करीब 65 हजार से अधिक बेरोजगार युवा जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकृत हैं। वहीं, प्रदेश भर में तो लाखों युवा बेरोजगारी के चलते सड़कों की धूल फांक रहे हैं। वहीं, सरकार की ओर से रोजगार देने के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं। लेकिन ऊना में उमड़ी बेरोजगारों की भीड़ सरकार के सभी दावों को खोखला साबित कर रही है। ऊना आईटीआई में इंटरव्यू के लिए उमड़ा युवाओं का सैलाब देखकर सभी हैरान रह गए। इेसके चलते आईटीआई प्रशासन की ओर से पुलिस प्रशासन को सूचित किया गया। युवाओं की बढ़ी हुई भीड़ पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस को भी कड़ी मशक्त करनी पड़ी। हालांकि कंपनी की ओर से 30 पद सृजित किए गए थे, लेकिन पांच हजार युवाओं की फौज आईटीआई ऊना में इंटरव्यू के लिए उमड़ पड़ी। वहीं, प्रदेश ही बल्कि अन्य बाहरी राज्यों उतराखंड, पंजाब के युवा भी इंटरव्यू के लिए पहुंच गए। आईटीआई ऊना में सुबह से ही युवाओं की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई थी। यहां तक कि बाहरी राज्यों के कई अभ्यर्थी तो बुधवार को ऊना में पहुंच गए थे। निर्धारित समय के अनुसार कंपनी की ओर से जैसे ही इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू और युवाओं का सैलाब लगातार बढ़ता गया। यहां पर इंटरव्यू के लिए युवाओं में मल्टी नेशनल कंपनी में नौकरी पाने के लिए ऐसा क्रेज दिखा कि युवाओं में धक्का-मुक्की तक की नौबत आ गई। यहां तक कि आईटीआई का मेन गेट भी तोड़ दिया। युवाओं की भीड़ को संभालने के लिए पुलिस प्रशासन और आईटीआई प्रशासन की ओर से कड़े प्रयास किए। हैरानी तो इस बात की है जहां एक ओर कंपनी की ओर से मात्र 30 पद भरे जाने थे। वहीं, इन निर्धारित पदों के लिए करीब पांच हजार युवा नौकरी पाने के लिए उमड़ गए। साक्षात्कार के लिए पहुंचे कई युवा तो बिना साक्षात्कार प्रक्रिया के ही घर वापस लौट गए, लेकिन जो अभ्यर्थी मैदान में डटे रहे उन्होंने कड़ी धूप में बैठकर एक घंटे की परीक्षा दी। उन्हे खासी परेशानी झेलनी पड़ी। कंपनी के अधिकारियों की मानें तो कंपनी की ओर से अन्य बाहरी राज्यों के युवाओं को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित नहीं किया था। कंपनी की ओर से हिमाचल के युवाओं को ही प्राथमिकता दी जाएगी, लेकिन बाहरी राज्यों के युवा भी साक्षात्कार के लिए पहुंच गए। कंपनी को उम्मीद थी कि साक्षात्कार के लिए कम युवाओं की भीड़ होगी। इसके लिए आईटीआई ऊना के कैंपस को चुना गया। अपेक्षा के अधिक युवाओं की भीड़ उमड़ गई। उसके बावजूद भी कंपनी की ओर से साक्षात्कार प्रक्रिया अपनाई गई, ताकि इंटरव्यू के लिए युवाओं को मायूस न होना पड़े।

मल्टी नेशनल कंपनी ने लिए साक्षात्कार

मल्टी नेशनल कंपनी गांव नंगलकलां टाहलीवाल जिला ऊना में आईटीआई पास युवाओं के 30 पद सृजित किए गए। इन पदों के लिए साक्षात्कार 30 मई को राजकीय आईटीआई ऊना में आयोजित किए गए। कंपनी की ओर से अकुशल श्रमिक के 12 पद भी अधिसूचित किए गए थे, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते इन्हें स्थगित कर दिया गया। वहीं, आईटीआई के 30 पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक मेकेनिक, मशीनिस्ट व फिटर ट्रेड में 50 प्रतिशत अंकों के साथ आईटीआई पास होना चाहिए। आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 35 निर्धारित की गई थी। यह पद अस्थायी आधार पर केवल छह माह के लिए भरे जाने हैं।

कंपनी की व्यवस्थाएं धराशायी

आईटीआई ऊना में व्यवस्थाएं धराशायी हो गई। यहां इंटरव्यू के लिए पहुंचे युवाओं को न ही बैठने की उचित व्यवस्था हो पाई। और न ही कंपनी की ओर से लिए टेस्ट में भी कोई व्यवस्था दिखी। तेज धूप में युवाओं को आईटीआई ऊना में मैदान में टेस्ट के लिए बिठाया गया था। टेस्ट में एक-दूसरे के आसपास ही बैठे युवाओं के लिए यह टेस्ट भी महज औपचारिकता जैसा ही था।

You might also like