पांच अफसर ही जाएंगे सीएम के साथ

मुख्यमंत्री के आदेश पर विदेश जाने वाले अधिकारियों की लिस्ट में कटौती, उद्योग मंत्री विक्रम सिंह भी साथ जाएंगे

 शिमला —निवेश खींचने विदेश जा रहे हिमाचल सरकार के दल की संख्या मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को अखर गई है। नीदरलैंड और जर्मन के टूअर के लिए कई विभागों के प्रशासनिक सचिवों ने दावा ठोंका है। अफसरों की लंबी-चौड़ी सूची को देखकर मुख्यमंत्री ने कटौती के आदेश जारी किए हैं। इस आधार पर अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर के अलावा पांच अधिकारियों को ही इस टूअर के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। बताते चलें कि हिमाचल सरकार का दल निवेशकों को आकर्षित करने के लिए जून माह में विदेशी दौरे पर निकलेगा। यह दल 10 से लेकर 16 जून तक जर्मनी तथा नीदरलैंड के निवेशकों से हिमाचल में निवेश को लेकर मंत्रणा करेगा। इसके बाद 23 जून से लेकर 26 जून तक यूएई में इन्वेस्टर्स मीट को लेकर रोड शो होंगे। उल्लेखनीय है कि हिमाचल सरकार की सितंबर माह में इन्वेस्टर्स मीट संभावित है। धर्मशाला में निर्धारित की गई इन्वेस्टर्स मीट 26 सितंबर को हो सकती है। इसके लिए राज्य सरकार ने विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए जर्मनी, नीदरलैंड तथा यूएई में रोड शो आयोजित करने का फैसला लिया है। रोचक है कि विदेशी सैर के लिए कई विभागों के सचिवों ने रुचि दिखाई है। सीएम ने कड़े फरमान जारी किए हैं कि विदेशी दौरों में उन्हीं अफसरों को शामिल किया जाए, जिनका निवेश लाने में सदुपयोग हो सकता है। इसके चलते सूची को शॉर्टलिस्ट करने को कहा गया है।

मुख्य सचिव खुद पीछे हटे

मुख्यमंत्री के इन आदेशों के बाद मुख्य सचिव बीके अग्रवाल ने अपना नाम सूची से हटवा दिया है। बीके अग्रवाल ने कहा है कि वरिष्ठ अधिकारियों के बाहर जाने पर मुख्य सचिव का प्रदेश में मौजूद रहना जरूरी है। इस कारण उनका नाम किसी भी विदेशी टूअर के लिए न डाला जाए।

इन्हें मिलेगा यूएई का टिकट

यूएई दौरे के लिए भी कई अफसरों के नाम संभावित सूची से हटा दिए गए हैं। इस आधार पर अब अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन रामसुभग सिंह तथा शहरी विकास के प्रधान सचिव प्रबोध सक्सेना को ही यूएई फ्लाइट का टिकट मिलेगा। सीएम के साथ यह दल 23 से 26 जून तक यूएई में इन्वेस्टर्स मीट के लिए रोड शो करेगा।

ये अफसर शॉर्टलिस्ट

मुख्यमंत्री के आदेशों के बाद शॉर्टलिस्ट हुए नामों के बाद प्रधान सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी, एसीएस इंडस्ट्री मनोज कुमार, डायरेक्टर इंडस्ट्री हंसराज शर्मा, सीएम के वरिष्ठ प्रधान सचिव विनय सिंह तथा विशेष सचिव उद्योग आबिद हुसैन  ही जर्मन तथा नीदरलैंड जा सकेंगे। इस सूची से कई अफसरों के नाम हटाए गए हैं।

You might also like