फायदेमंद हैं कद्दू के बीज

कद्दू बहुत सारे पौष्टिक गुणों से भरपूर है। कद्दू विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन सी और ई के अलावा बीटा कैरोटिन का बहुत अच्छा स्रोत है। कद्दू में कॉपर, आयरन और फास्फोरस भी होता है। इसलिए कद्दू सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कद्दू ही नहीं, बल्कि उसके बीज भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है। कद्दू के बीज में अनेक पोषक तत्त्व और रसायन होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। कद्दू में मौजूद बीटा कैरोटिन आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। कद्दू के बीज में अनेक कार्बनिक रसायन, पोषक तत्त्व और खनिज लवण पाए जाते हैं। जिससे तमाम रोगों के उपचार के लिए अपनाया जा सकता है। आइए जानते हैं कद्दू के बीज आपको किन बीमारियों के इलाज में मदद करते हैं।

हृदय संबंधी बीमारियों में

कद्दू के बीज हृदय व यकृत संबंधी समस्याओं से निपटने में बेहद फायदेमंद है। रोजाना करीब 2 ग्राम कद्दू के बीजों के सेवन से आपको फायदा मिलेगा। कद्दू में फाइबर, पोटाशियम और विटामिन सी पाया जाता है। पोटाशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। कद्दू के बीज मिनरल और मैगनीशियम से भरपूर होते हैं।

जोड़ों में दर्द व गठिया

विशेषज्ञों के अनुसार गठिया के रोगियों के लिए कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद माना जाता है। कद्दू के बीजों को प्राकृतिक दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। कद्दू के बीज के सेवन से शरीर में रक्त व ऊर्जा के स्तर का सही रूप से निर्माण होता है।

तनाव व अनिद्रा

कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफेन प्रोटीन पाया जाता है, इसे नींद का कारक माना जाता है। कद्दू के बीज के सेवन से अनिद्रा की समस्या में राहत मिलती है। इसमें मौजूद  एमिनो एसिड ट्रीप्टोफेन शरीर में सेरोटोनिन को परिवतिर्त कर गहरी नींद में मदद करता है। इसलिए जिन लोगों को नींद नहीं आती अगर वह कद्दू के बीजों का नियमित सेवन करें, तो उन्हें सामान्य दिनों की तुलना में बेहतर नींद आएगी। इसके अलावा कद्दू के बीच तनाव को दूर करने में भी सहायक हैं।

हाई ब्लड प्रेशर

कद्दू के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में फायदेमंद है। कद्दू के बीज ब्लड शुगर लेवल को निंयत्रित करते हैं और अग्नाशय को सक्रिय करते है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को कद्दू के बीज के सेवन की सलाह दी जाती है। कद्दू के बीज के नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है।

दांतों के लिए

माना जाता है कि कद्दू के बीज दांतों की समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है। 3 या 4 लहसुन की कलियां के साथ करीब 5-6 ग्राम कद्दू के बीज लें और एक कप गर्म पानी में उबालें। पानी अच्छे से उबल जाने के बाद आप इसे छान लें और हल्का गुनगुना होने पर कुल्ला करें। ऐसा करने से दांतों का दर्द दूर होगा। कद्दू के बीज से आपके दांतों संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी।

इम्यून सिस्टम बेहतर बनाए

कद्दू की बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी, जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है।

You might also like