फिर से ओले; फसलें गिरीं, नींदें उड़ीं

शिमला—जिला शिमला में मौसम ने फिर से कहर बरपाना शरू कर दिया है। जिला में ओलावृष्टि फसलों पर कहर बनकर बरस रही है। मौसम के रौद्र मिजाज ने किसानों व बागबानों की रातों की नींद उड़ा दी है। जिला शिमला के ढली में कुफरी तक बीते शनिवार को भारी ओलावृष्टि हुई। जिला के मशोबरा व बलदेयां के कुछ क्षेत्रों में भी भारी ओलावृष्टि हुई है। ओलावृष्टि से सेब सहित सब्जियों की फसल को भारी नकसान पहुंचा है। भारी ओलावृष्टि से सेब के पौधों से पत्तियां तक झड़ गई हैं। वहीं, खेतों में तैयार मटर, गोभी, बीन्स की फसल भी पूरी तरह से चौपट हो गई है। मई माह के दौरान हुई ओलावृष्टि किसानों-बागबानों को गहरे जख्म दे गई है। बीते शुक्रवार को मतियाना के साथ लगते आधा दर्जन से अधिक गांवों में ओलावृष्टि हुई थी, जिससे सेब की लाखों की फसल तबाह हो गई। मौसम विभाग की मानें तो जिला शिमला में आगामी दो-तीन दिनों के दौरान मौसम रौद्र रूप दिखाएगा। मौसम विभाग ने 13, 14 व 15 मई को फिर से तूफान, बारिश व ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है जो सेब, खुमानी व नाशपाती के लिए घातक साबित हो सकती है। 

सीजन का पहला फू्रट मार्केट में

इस सीजन का पहला फू्रट चेरी मार्केट में पहुंच गया है। ढली फल मंडी में जिला शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में चेरी पहंुचनी शुरू हो गई है। मार्केट में बागबानों के चेरी (प्रतिकिलो) के दाम भी अच्छे मिल रहे हैं, जिसे देखकर बागबानों के चेहरे खिल गए हैं। मार्केट में रैड चेरी 60 से 140 रूपए और ब्लैक चेरी 80 से 200 रुपए तक बिक रही है। जिला शिमला में चेरी की फसल बीते वर्ष के मुकाबले अधिक अंाकी जा रही है।

शिमला के हेल्पलाइन नंबर

 पुलिस- 100  आग्निशमन कंट्रोल रूम 101

 सदर थाना  2652860  छोटा शिमला थाना 2620954

 बालूगंज थाना  2830193  ढली थाना  2841377

 न्यू शिमला 2671765  गुडि़या हेल्पलाइन 1515

 होशियार सिंह हेल्पलाइन टॉल फ्री नंबर- 1090

14 दिन बाद भी नहीं सुलझ पाई गुत्थी

शिमला रेप केस की गुत्थी अभी तक नहीं सुलझ पाई है। 14 दिन बीतने पर भी यह मामला पहेली बना हुआ है। पुलिस पीडि़ता की शिकायत पर कई संदिग्ध लोगों से पूछताछ कर चुकी है। मगर अभी तक पुलिस आरोपियों तक नहीं पहंुच पाई है। वहीं लक्कड़ बाजार पुलिस चौकी की लापरवाही पर करवाई गई मेजिस्ट्रेट जांच को भी सार्वजनिक नहीं कर पाई है।

थ्रैशर में करंट लगने से युवक की मौत

शिमला के साथ लगते रामपुर क्योंथल में एक युवक की थ्रैशर की नंगी तारों से करंट लगने पर दर्दनाक मौत हुई है। युवक अपनी माता के साथ खेतों में कूहल का पानी जोड़ने गया हुआ था। इस दौरान वह थ्रैशर की नंगी तारों की चपेट में आ गया। युवक मौके पर ही बेसुध हो गया। परिजन उसे बेहोशी की हालत में अस्पताल तक लाए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने इसके लिए गांव के ही एक व्यक्ति पर लापरवाही के आरोप लगाए हैं।

लोकसभा चुनाव को स्ट्रांग रूम तैयार

लोकसभा चुनाव को लेकर शिमला पोर्टमोर स्कूल में स्ट्रांग रूम का कार्य शुरू हो गया है। बीते 10 मई को पोर्टमोर स्कूल में कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम मशीनें रखी गईं। 17 मई को पोलिंग एजेंट्स मशीनें लेकर चुनाव क्षेत्र के लिए रवाना हो जाएंगे। 16 मई को तीसरे चरण के प्रशिक्षण के बाद 17 मई को ईवीएम को पोलिंग एजेंट्स के सुपुर्द किया जाएगा। पोलिंग एजेंट्स 18 मई को अपने स्टेशन पहुंच जाएंगे। 19 मई को मतदान के बाद सभी ईवीएम को धामी स्थित स्ट्रांग रूम में लाया जाएगा।

चुनावी खर्च का ब्यौरा न देने वालों को नोटिस

शिमला संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवारों द्वारा चुनावी खर्च का ब्यौरा न देने पर निर्वाचन अधिकारी की ओर से नोटिस जारी किए गए हैं। नोटिस में उम्मीदवारों को तीन दिन के भीतर ब्यौरा देने को कहा गया है। इस संबंध में आगामी कार्रवाई नोटिस का जवाब देने पर अमल में लाई जाएगी। अब खर्चे की अगली जांच 14 व 18 मई को होगी।

जिला शिमला में 18 मई तक मौसम खराब

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत जिला शिमला में 18 मई तक मौसम खराब बना रहेगा। विभाग ने जिला शिमला में 13, 14 व 15 मई  को फिर से भारी ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज तूफान चलने की भी चेतावनी जारी की है। विभाग की मानंे तो तूफान की गति 40 से 50 किलोमीटर या इससे अधिक हो सकती है।

केलटी में जल संकट, जनता परेशान

शहर के साथ लगते केलटी क्षेत्र में जनता को पिछले काफी दिनों से पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। स्थानीय जनता को पीने के लिए कई किलोमीटर से पानी ढोकर लाना पड़ रहा है। जल संकट को गहराता देखकर प्रशासन ने अब कलस्टन टैंक से केलटी के लिए पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया है। प्रशासन का दावा है कि रविवार शाम तक इस लाइन में पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

You might also like