बंजार में सुनाई दी मेगा नाटी की गूंज

सैंज—कुल्लू जिले में इस बार के लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान होए इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस कोई  कसर नहीं छोड़ना चाहते। इसका जीवंत उदाहरण सोमवार को बंजार विधानसभा क्षेत्र के सैंज मेले के दौरान देखने को मिला। जहां बंजार क्षेत्र की लगभग 2200 महिलाओं ने रंग-बिरंगी स्थानीय पोशाक में सुसज्जित होकर मेगा नाटी का प्रदर्शन किया। लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला और उपमंडल स्तर पर गठित स्वीप टीम के सहयोग से मेगा नाटी का आयोजन किया गया। ढोल की थाप पर नाटी की गूंज मानो समूचे बंजार क्षेत्र में सुनाई दी। महिलाओं ने अपने हाथों में मतदाता फोटो पहचान पत्र लिए थे। लक्ष्मी नारायण देवता के सम्मान में आयोजित किए जाने वाले बंजार घाटी के प्रसिद्व जिला स्तरीय सैंज मेले की अध्यक्षता उपायुक्त यूनुस ने की। उन्होंने इस अवसर पर बड़ी तादाद में हर आयुवर्ग की महिलाओं को मतदान का महत्त्व बताया और आगामी लोकसभा चुनाव में अपने-अपने घर-परिवार से सौ फीसदी मतदाता सदस्यों का वोट सुनिश्चित करवाने का आह्वान किया।

आसारा अधिकार का संदेश बिखेर गई हजारों महिलाएं

महिलाओं के इस शो का उद्देेश्य जिला विशेषकर बंजार विधानसभा क्षेत्र में घर-घर तक मतदान के महत्त्व तथा 19 मई को आवश्यक रूप से मतदान करने का संदेश पहंुचाना था। संदेश का असर बखूबी दिखा भीए जब आधी आबादी ने एक सुनियोजित और सुव्यवस्थित तरीके से जिले के प्रसिद्ध वाद्य यंत्रों की धुन और मतदान पर स्थानीय बोली में तैयार किए गए गीत पर एक साथ नाटी गायन पर गुनगुनाते मधुर स्वरों में झूमझूम कर नृत्य किया। मन में मतदान करने की सोच तथा दूसरों को भी प्रेरित करने की ठान कर आई ये महिलाएं मानो देश के लोकतंत्र की मजबूती के लिए कुछ भी कर गुजरने को तत्पर हैं।

महिला सशक्तिकरण को भी उजागर करती दिखी मेगा नाटी

बंजार विधानसभा क्षेत्र के कोने-कोने से महिलाओं ने पूरे उल्लास और खुले मन के साथ मेगा शो में भाग लिया। यूनुस ने कहा कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना भी नाटी का उद्देश्य था। महिलाओं का विभिन्न भागों से एकत्र होना और परस्पर मेल-जोल उनमें सौहार्द और सद्भाव को मजबूत करता है, वहीं मनोबल को भी बढ़ाता है। सशक्त नारी लोकतंत्र की मजबूती की स्तंभ बनती हैं। इस मौके पर बंजार के एसडीएम एमआर भारद्वाज,  स्वीप के चेयरमैन डा. अमित गुलेरिया, नोडल अधिकारी डा. लाल सिंह, उपमंडलीय नोडल अधिकारी, तहसीलदार चुनाव चुन्नी लाल सहित अन्य अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद रहे।

You might also like