बगसाड़ में खुले डिवीजन आफिस

करसोग—जिला मंडी व करसोग उपमंडल के अंतर्गत आने वाले दूरदराज के क्षेत्र की ग्राम पंचायत प्रेसी व बाढो रोहाडा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेसी में देवदार ईको क्लब तथा भारत स्काऊटस एवं गाइड्स इकाई ने अंकुश ठाकुर की अगवाई में गत दिनों अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया। इस कार्यक्त्रम में प्रधानाचार्य इन्द्र सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस दिवस के अवसर पर भारत स्काऊट्स एवं गाईड्स इकाई तथा देवदार ईको क्लब के सदस्यों ने पेंटिंग व स्लोगन के माध्यम से सभी जीवों के संरक्षण व उपयोगिता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की शुरुआत प्रभारी देवदार ईको क्लब तथा स्काऊट मास्टर अंकुश ठाकुर ने प्राकृति के साथ संतुलन बनाए रखने की जरूरत है और उसी पर्यावरण संतुलन के लिए प्राकृति में सभी जीवों का होना आवश्यक है क्योंकि अगर ऐसा नहीं हुआ, तो सभी का जीवन खतरे में पड़ जाएगा। भाषण के माध्यम से विद्यार्थियों में से नागेश्वरी देवी ने सभी जीवों के संरक्षण पर बल दिया वहीं पूनम ने वर्तमान परिदृश्य में मानव व जैव विविधता की उपयोगिता पर प्रकाश डाला, शालू कुमारी ने महात्मा गांधी व स्वामी विवेकानंद जी के वक्तव्यों का उदाहरण देते हुए समस्त जीवों के प्रति उदार दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

मांग बुलंद

जिला परिषद वार्ड बगसाड में उपमंडल स्तर के कार्यालय स्थापित किए जाएं, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपने कार्य करवाने के लिए स्थानीय स्तर पर अच्छी सुविधा मिले। यह बात जिला परिषद बगसाड वार्ड सदस्य निर्मला चौहान ने लिखित रूप से देते हुए कहा कि तत्तापानी में जिस प्रकार तहसीलदार कैंप कार्यालय की अच्छी सुविधा मिली है ठीक उसी प्रकार बगषाड़ में भी हर सप्ताह लोगों को राजस्व कार्य निपटाने के लिए तहसीलदार कैंप कार्यालय की सुविधा प्रदान की जाए। वहीं, किसी भी बैंक की शाखा या फिर सहकारी बैंक की शाखा स्थापित की जाए।

बाइपास सड़क निर्माण को जल्द उठाएं कदम

विधानसभा के प्रमुख बाजार को जाम से बचाने के लिए स्थानीय लोग पिछले कई सालों से कोई विकल्प निकालने की मांग करते आ रहे हैं। स्थानीय बाजार के व्यापारी मनीष गुप्ता सुरेश चौहान जितेंद्र गुप्ता विकास कुमार महेश शर्मा आदि कई लोगों ने मांग रखते हुए कहा करसोग बाजार की सड़क तंग है तथा वाहनों का दबाव भी कुछ सालों के दौरान बेतहाशा बढ़ चुका है, जिसके चलते करसोग को जाम से बचाने के लिए बाइपास सड़क निर्माण करने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाए जाने चाहिए।

28 से 31 मई तक साफ रहेगा मौसम

शिमला में 28 से 31 मई तक मौसम साफ बना रहेगा। इस दौरान अधिकांश स्थानों पर धूप खिलने की संभावना जताई जा रही है। मौसम में करवट किसानों व बागबानों के लिए राहत लेकर आएगी। चंूकि मौसम के रौद्र मिजाज जिला में पहले से ही फसलों को काफी नुकसान पहुंचा चुके हैं।

You might also like