मंडी-पांवटा में आग का तांडव

जेल रोड पर मकान सुलगा, एक युवती झुलसी

मंडी -जेल रोड मंडी में सोमवार रात को एक घर में आग लग गई। अग्निकांड में एक युवती झुलस गई, जबकि एक को बेहोशी की हालत में रेस्क्यू किया गया। अग्निकांड में करीब दस लाख रुपए की संपत्ति स्वाह हो गई, जबकि अग्निशमन विभाग के फायर फायटर ने 50 लाख की संपत्ति राख होने से बचा ली। जानकारी के अनुसार सोमवार रात 9ः40 पर फायर ब्रिगेड को जेल रोड में एक घर में आग लगने की सूचना मिली। यह आग शिवदेई शर्मा के घर में लगी थी। इसमें एक मंजिल में युवतियां ब्यूटी पार्लर चलाती थीं, जबकि ऊपरी मंजिल में रिहायश थी। ब्यूटी पार्लर बंद करने के युवतियां ऊपरी मंजिल में सोने के लिए चली गईं, लेकिन निचली मंजिल में आग सुलगने लगी। इसकी खबर किसी को लगती इससे पहले ही आग ने विकराल रूप ले लिया। दोनों ही युवतियां धुएं के कारण कमरे में ही बेहोश हो गई थी।   सूचना मिलते ही सदर थाना एसएचओ विनोद कुमार टीम सहित घटनास्थल पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया, जबकि अग्निशमल दल में अग्निशमन अधिकारी पीनाम सिंह सेन, धनंज्य, परमदेव व नरेश ने आग बुझाने में अहम भूमिका निभाई।  अंदेशा जताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी। उधर उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि सूचना मिलते ही सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की दो गाडि़यां मौके पर भेज दी थी।

जान जोखिम में डाल बचाई लड़की की जान

अग्निकांड में स्थानीय युवकों ने बहादुरी का परिचय देते हुए युवतियों की जान बचाई।  दूसरी मंजिल में सो रही आरती व पुन्नू आग व धुएं की चपेट में आ गई।   पुन्नू को तो  किसी तरह लोगों ने निकाल दिया, परंतु दूसरे कमरे में सो रही आरती धुएं के कारण अपने कमरे में बेहोश हो गई थी। चेतन, घनश्याम सहित अन्य युवकों ने अपने  साथियों की सहायता से पहले छत की चद्दरें उखाड़ी, फिर लकड़ी की सीलिंग को तोड़ा और आरती को बाहर निकाला।

 भगवानपुर में घर सहित आधा दर्जन झुग्गियां जली

पांवटा साहिब –पांवटा के भगवानपुर में आग लगने से एक घर और करीब आधा दर्जन झुग्गियां जलकर राख हो गई । इस अग्निकांड में  विधवा  नियामत पत्नी स्व. मलागीर का रिहायश मकान जल गया है। फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया, जिसमें आसपास के दर्जनों मकान आगजनी की भेंट चढ़ने से बच गए। तहसीलदार पांवटा साहिब राजकुमार ठाकुर ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया और पीडि़त  महिला को 10 हजार रुपए फौरी राहत देते हुए पटवारी को नुकसान की रिपोर्ट बनाने के आदेश दिए। मौके पर पुलिस बल भी मौजूद रहा। जानकारी के मुताबिक सायं करीब पांच बजे गांव के बीच बनी झुग्गियों में रखे भूसे में आग लग गई। आग बड़ी तेजी से बढ़ी और साथ लगते   रिहायशी मकान को अपनी चपेट में ले लिया। ग्रामीण अपने आप भी आग बुझाने में जुट गए। देखते ही देखते भूसे ने आग पकड़ ली और लपटें आसमान को छूने लगी। फायर ब्रिगेड ने पहुंचकर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक लाखों रुपए का नुकसान हो चुका था। पीडि़त महिला की बेटी रहीना ने बताया कि वह निजी कंपनी में काम करती है। उसने मेहनत से अपनी शादी के लिए कुछ सोने के जेवर और कपड़े इकट्ठे किए थे, जो जल गए। इसके साथ ही घर में रखा अनाज भी जल गया। अब उनके पास खाने के लिए भी पैसे नहीं हैं।   पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी भी मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य का जायजा लिया। डीएसपी पांवटा साहिब सोमदत्त और थाना प्रभारी माजरा सेवा सिंह भी दलबल के साथ मौके पर डटे रहे।  फिलहाल आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है।

सरकाघाट के थौना में गेहूं स्वाह

सरकाघाट । उपमंडल सरकाघाट की  पंचायत थौना में सैकड़ों बीघा जमीन में फैले गेहूं के रोपे में दोपहर में अचानक आग लगने से कई क्विंटल गेहूं आग की भेंट चढ़ गई।  स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान  सुरेश कुमार व वार्ड मेंबर ठाकरी देवी ने बताया कि इस रोपे में आस-पास के गांव लौहाखर, वैरू, गैहरा और थौना के सैकड़ों किसानों की जमीन है, जिनमें 50 परिवारों की फसल सबसे ज्यादा जल गई है। उन्होंने प्रशासन से प्रभावितों को मुबावजा देने की गुहार लगाई है।

 

 

You might also like