मंडी में 1281462 मतदाता और 17 उम्मीदवार

May 17th, 2019 12:01 am

संसदीय क्षेत्र के 2083 मतदान केंद्रों में होगी वोटिंग, 13 हजार से अधिक कर्मी चुनाव डयूटी पर

मंडी – लोकतंत्र के महापर्व में 19 मई को मंडी संसदीय क्षेत्र के 17 विधानसभा क्षेत्रों के 1281462 मतदाता देश की नई सरकार चुनने के लिए मतदान करेंगे। संसदीय क्षेत्र में 2083 मतदान केंद्रों में सबसे अधिक 17 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। मंडी संसदीय क्षेत्र में रिजर्व में रखे कर्मियों सहित कुल 13116 कर्मी इलेक्शन ड्यूटी के लिए लगाया गया है, जबकि चुनाव कर्मियों की आवाजाही के लिए 340 बसें व कुछ छोटे वाहन भी लगाए गए हैं। इसके साथ आपात स्थिति व किसी पर समस्या से निपटने के लिए मंडी संसदीय क्षेत्र को चुनाव आयोग ने एक हेलिकाप्टर भी दिया है। यह हेल्किप्टर मंडी में 17 से 21 मई तक हर वक्त उड़ान के लिए तैयार रहेगा। मंडी संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि 19 मई को मतदान प्रक्रिया सुबह सात बजे शुरू होगी और सायं छह बजे तक जारी रहेगी। मंडी संसदीय क्षेत्र के तहत छह जिलों के कुल 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इनमें मंडी के नौ विधानसभा क्षेत्रों के अलावा कुल्लू के चार विधानसभा क्षेत्र, शिमला के रामपुर और चंबा के भरमौर क्षेत्र के साथ किन्नौर एवं लाहुल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं, जबकि मंडी का धर्मपुर क्षेत्र हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है। उन्होंने बताया कि इस बार मंडी संसदीय क्षेत्र के हर विधानसभा क्षेत्र के दो मतदान केंद्र महिलाओं द्वारा संचालित होंगे। उसी प्रकार हर विधानसभा क्षेत्र में दो-दो मॉडल पोलिंग बूथ होंगे, जहां मतदाताओं का रेड कारपेट से स्वागत होगा। उन्होंने बताया कि इस बार मंडी संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 17 उम्मीदवार होने की वजह से हर मतदान केंद्र में दो ईवीएम लगेगी। दूसरी ईवीएम में निर्दलीय उम्मीदवार के अलावा नोटा का बटन होगा। मंडी संसदीय क्षेत्र के 2083 मतदान केंद्रों में 5693 ईवीएम लगेगी। इसके लिए मंडी में तीन हजार ईवीएम और मंगवाई गई हैं। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार 17 मई को पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों की ओर रवाना होंगी, जिन्हें 340 बसों व अन्य छोटे वाहनों के माध्यम से मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा।

मंडी में 13747 सर्विस वोट

मंडी संसदीय क्षेत्र में कुल 12 लाख 81 हजार 462 मतदाता हैं। इनमें छह लाख 30 हजार 661 महिला मतदाता और छह लाख 50 हजार 796 पुरुष वोटर हैं। सर्विस वोटर की संख्या 13747 हैं। इसके साथ ही तीसरे जेंडर के पांच मतदाता हैं।

बाहरी राज्यों के व्यक्ति आज लौटेंगे

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जो बाहरी व्यक्ति यहां आकर प्रचार कर रहे हैं, उन्हें 17 मई को शाम छह बजे क्षेत्र से बाहर जाना  होगा। ये लोग क्षेत्र में रह कर मतदाताओं को प्रभावित नहीं कर पाएंगे। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

क्या हिमाचल में सियासी भ्रष्टाचार बढ़ रहा है?

View Results

Loading ... Loading ...


Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV Divya Himachal Miss Himachal Himachal Ki Awaz