महायुद्ध आज से

अंग्रेजों की धरती पर 10 सेनाआें के बीच जंग

लंदन – क्रिकेट के महाकुंभ विश्वकप की रणभेरी बज चुकी है और 10 सेनाएं इंग्लैंड की धरती पर एक-दूसरे को ताल ठोक कर चुनौती देने के लिए तैयार हो चुकी हैं। क्रिकेट के महामुकाबले के अभ्यास मैच पूरे हो चुके हैं और सभी टीमों ने एक-दूसरे की ताकत को तौल लिया है और अब असली मुकाबले की बारी आ गई है। विश्व कप की 10 टीमें गत चैंपियन आस्ट्रेलिया, मेजबान इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बंगलादेश और अफगानिस्तान कमर कस चुकी हैं और मुकाबले के लिए तैयार हैं।

अब तक के विजेता

विश्वकप के 12वें संस्करण में जो टीमें उतरी हैं, उनमें आस्ट्रेलिया पांच बार का चैंपियन, वेस्टइंडीज और भारत दो-दो बार के चैंपियन तथा पाकिस्तान और श्रीलंका एक-एक बार के विजेता हैं। पिछले विश्व कप आस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड ने संयुक्त रूप से आयोजित किया था और आस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड को फाइनल में हराकर पांचवीं बार खिताब जीता था।

इस बार इंग्लैंड दावेदार

इस बार खिताब के लिए विश्व की नंबर एक टीम और मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमों में इंग्लैंड, भारत और आस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदार माना जा रहा है, जबकि सेमीफाइनल की चौथी टीम के लिए न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की दावेदारी मानी जा रही है।

You might also like