रिजल्ट का इंतजार… कोई खामोश, कोई जश्न को तैयार

लोकसभा चुनावों के परिणामों ने बढ़ाई लोगों की टेंशन, कहीं जीत तो कहीं बंपर लीड को लग रही शर्तें

भारतीय जनता पार्टी जीते या कांग्रेस, रिकार्ड जरूर बनेगा

हमीरपुर – प्रदेश की सबसे हॉट मानी जाने वाली हमीरपुर संसदीय सीट पर इस बार सबकी निगाहें हैं। कैंडीडेट चाहे भाजपा का जीते या कांग्रेस का, बनेगा तो रिकार्ड ही। अगर यहां से भाजपा के उम्मीदवार अनुराग ठाकुर जीतते हैं, तो किसी संसदीय क्षेत्र से लगातार चार बार सांसद बनने वाले वह भाजपा के पहले एमपी होंगे, क्योंकि इससे पहले हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से लगातार तीन बार सांसद रहने का खिताब भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सुरेश चंदेल को भी हासिल है। वह वर्ष 1998 से लेकर 2004 तक यहां से सांसद रहे थे। अनुराग ठाकुर भी 2008 से लेकर अब तक तीन बार लगातार यहां से सांसद हैं। साथ ही अगर केंद्र में भी बीजेपी की सरकार बनती है, तो उन्हें बड़ा पद मिलना भी तय है, क्योंकि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बिलासपुर रैली में जनता से इसका वादा कर चुके हैं। वहीं, अगर हमीपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी रामलाल ठाकुर जीतते हैं तो कांग्रेस के लिए यह बहुत बड़ी जीत होगी। रामलाल की जीत से एक तो यहां पिछले करीब 23 वर्षों से हार रही कांग्रेस के माथे से पिछड़ने का कलंक धुल जाएगा, वहीं बीजेपी के अवेद्य कहे जाने वाले दुर्ग को भेदने का खिताब भी रामलाल की झोली में जाएगा। यही नहीं, कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल ठाकुर, जो तीन बार यहां से सांसद का चुनाव हार चुके हैं, उनके राजनीतिक करियर के लिए भी यह जीत काफी मायने रखती है।

महिलाओं ने किया ज्यादा मतदान

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में इस बार महिला मतदाता पार्टी प्रत्याशियों की तकदीर लिखेंगी। हमीरपुर में इस बार कुल 13.62 लाख मतदाता थे। इनमें पुरुष 6.91 लाख, जबकि महिलाएं 6.70 लाख थीं, लेकिन यहां जो कुल नौ लाख 72 हजार 249 मतदाताआें ने इस बार वोटिंग की है, उनमें महिला मतदाता 514053, जबकि पुरुष मतदाता 4,58191 हैं। यानी वोटिंग करने वालों में महिलाओं का आंकड़ा सीधे ही 55862 सीधे ही अधिक है। कहा जा सकता है कि महिलाएं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की भाग्य विधाता होंगी।

लाखों वोटों से जीत या हजारों से

19 मई को लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद पार्टी प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं के विश्राम मुद्रा में जाने के बाद जो सियासी गलियारे साइलेंट मोड में नजर आ रहे थे, वे सक्रिय हो गए हैं। दिनभर कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ता अपने-अपने उम्मीदवार को मिलने वाली लीड के दावे करते रहे। कोई किसी को डेढ़ लाख की लीड दिलवा रहा था तो कोई 60 से 70 हजार की। जबकि कइयों का यह मत था कि इस बार मार्जिन 15 से 20 हजार के बीच रहेगा।

मतगणना केंद्र पर मोबाइल पर रहेगा बैन

शिमला, नाहन, धर्मशाला – लोकसभा चुनावों को लेकर प्रदेश भर में स्थापित मतगणना केंद्रों में मोबाइल ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा, ताकि मतगणना कार्य प्रभावित न हो। इस संबंध में चुनाव आयोग की तरफ से प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। इनमें कहा गया है कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मतगणना केंद्र में मोबाइल लेकर जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। इसके चलते पुलिस विभाग को आदेशों की अनुपालना करने के निर्देश दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि मतगणना का कार्य 23 मई को प्रातः आठ बजे कड़ी सुरक्षा में किया जाएगा। काउंटिंग की कड़ी निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जरूरी निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में कई जगह बुधवार को मतगणना पर्यवेक्षकों एवं सहायक पर्यवेक्षकों को दिए जा रहे मतगणना प्रशिक्षण का अवलोकन किया और सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कर्मठता, धैर्य और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मतगणना का कार्य करें तथा किसी प्रकार की चूक न करें।

चुनावों के बाद हिमकेयर में रजिस्टे्रशन शुरू

कांगड़ा – लोकसभा चुनाव की आचार संहिता में हिमकेयर स्वास्थ्य देखभाल योजना में पंजीकरण की बंद हुई प्रक्रिया को मतदान के बाद दोबारा शुरू कर दिया गया है। इस योजना में पात्र परिवार अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इस योजना में पंजीकरण करवाने की अंतिम तिथि अभी तक 31 मई तक निर्धारित की गई है। प्रदेश में इस योजना को इसी वर्ष जनवरी माह से शुरू किया गया है। योजना के तहत पंजीकृत परिवारों के चयनित पांच सदस्यों को सालाना पांच लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता उपचार के दौरान उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना में पंजीकरण के पहले तिथि 31 मार्च तक निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया। लोकसभा चुनाव के दौरान लागू आचार संहिता के दौरान इस योजना के पंजीकरण पर प्रतिबंध चुनाव आयोग द्वारा लगाया गया था, लेकिन अब 19 मई को मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद योजना के तहत पंजीकरण की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है।

You might also like