समर फेस्टिवल में इंटरनेशनल फनकार

शिमला—राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर होने वाले अंतरराष्ट्रीय समर फेस्टिवल को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम में इस बार इंटरनेशनल स्तर के कलाकारों को भी बुलाने की तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन ने इंटरनेशनल गायक व डांसर कलाकारों को बुलाने के लिए कल्चरल विभाग के साथ चर्चा कर ली है। वहीं, उन कलाकारों के नामों की सूची जल्द तैयार करने के निर्देष दिए हैं, जिन्हें इस कार्यक्रम में बुलाना चाहते हैं। बता दें कि कल्चरल विभाग से सूची बनने के बाद जिला प्रशासन मुख्य निर्वाचन अधिकारी को प्रोपोजल भेजकर टेेंडर की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की अनुमति मांगेगा। बताया जा रहा है कि प्रशासन इस त्योहार में उन सलेक्टिव कलाकारों को बुलाएंगे, जो कि सबसे कम रेट अपने रखेंगे। जिला प्रशासन का दावा है कि शहर की जनता और बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को इस अंतरराष्ट्रीय समर फेस्टिवल में कई नई चीजें देखने को मिलेेंगी। खास बात यह है कि जिला प्रशासन ने इस बार पर्यटकों की भी ज्यादा भागीदारी समर फेस्टिवल में की है। इस दौरान शिमला में घूमने आने वाले पर्यटक अगर किन्हीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेना चाहते हैं, तो वे आसानी से ले सकते हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो इस अंतरराष्ट्रीय ग्रीष्मकालीन त्योहार में उन कलाकारांे को ज्यादा मौका दिया जाएगा, जो हिमाचल से हांे और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम ऊंचा कर रहे हों। जिला उपायुक्त ने कल्चरल विभाग से हिमाचल के बड़े-बड़े कलाकारों की सूची भी मांगी है। जिला प्रशासन का तर्क है कि अंतरराष्ट्रीय लेवल के इस कार्यक्रम को फीका नहीं पढ़ने दिया जाएगा। हालांकि कहा तो यह भी जा रहा है कि इस दौरान हिमाचल की संस्कृति को भी ज्यादा से ज्यादा बताया जाएगा। फिलहाल जिला प्रशासन ने कागजों पर तो समर फेस्टिवल की तैयारी कर दी है। अब जल्द ही इन कार्यक्रमों की तैयारी के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी को प्रोपोजल भेजा जाएगा और वहां से मंजूरी मिलने के बाद ही समर फेस्टिवल को लेकर जमीनी स्तर पर तैयारियां शुरू की जाएंगी। इस बारे में जिला उपायुक्त हाल ही में सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक भी आयोजित कर चुके हैं।

साप्ताह के भीतर दें रपट

उपायुक्त ने एक हफ्ते के अंदर अधिकारियों से समर फेस्टिवल की तैयारियों को लेकर रिपोर्ट तलब की है। समर फेस्टिवल के आयोजन के लिए जिला प्रशासन के पास एक माह का भी समय नहीं बचा है। ऐसे में कम समय में इतनी तैयारियां करना जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती भी है। बाहरी राज्यों के कलाकारों को बुलाने के लिए टेंडर प्रक्रिया को पूरी करना भी प्रशासन के सामने बड़ी परेशानी हो गई है।  

अंतरराष्ट्रीय डांस ग्रुप को भी बुलाने की योजना

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय समर फेस्टिवल में इंटरनेशल डांस ग्रुप को बुलाने की भी योजना है। जिला उपायुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी से इस बाबत मंजूरी लेंगे। बता दें कि यह ग्रुप समर फेस्टिवल के दौरान रिज मैदान, मॉल पर डांस कर पर्यटकों का मनोरंजन करेंगे।

You might also like