हरियाणा में 63 फीसदी वोटिंग

युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों में भी दिखा मतदान का क्रेज, ईवीएम में कैद हुई 223 प्रत्याशियों की तकदीर

चंडीगढ़ -हरियाणा में मतदान में तेजी दिखी और वोटिंग के कुछ घंटे पहले तक लोग काफी संख्या में बूथों पर आते रहे। राज्य में छह बजे तक 63 फीसदी मतदान हुआ। राज्य में मतदान शांतिपूर्ण रहा, लेकिन  रोहतक में बूथ कैप्चरिंग के आरोप से माहौल गर्मा गया। सुबह मतदान शुरू होने पर कई जगहों पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें सामने आईं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया और मतदान केंद्रों पर शाम छह बजे तक कतारें लगी रहीं। मतदान राज्य की सभी दस लोकसभा सीटों के लिए हो रहा है। मतदान के दौरान कई जगह महिलाएं घूंघट में मतदान करने पहुंची। राज्य में सुबह मतदान शुरू होने के समय कई जगहों पर ईवीएम में खराबी आने से वोटिंग कार्य बाधित हुआ। दूसरी ओर, रोहतक से कांग्रेस प्रत्याशी दीपेंद्र हुड्डा ने भाजपा समर्थकों पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है।

कई जगह समय से शुरू नहीं हुई वोटिंग

कई जगहों पर समय से वोटिंग शुरू नहीं हो पाई। कई जगहों पर मतदान शुरु होने के बाद ईवीएम में खराबी से मतदान प्रभावित हुआ है। पंचकूला, फरीदाबाद, चरखी दादरी, कोसली, भिवानी महेंद्रगढ़, बहादुरगढ क्षेत्रों में कई बूथों पर मतदाओं को मतदान समय से शुरू न होने और मशीन में खराबी के चलते परेशानी का सामना करना पड़ा।

90 स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रहेंगी मशीनें

हरियाणा में रविवार को मतदान होने के बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सुरक्षित रखने के लिए 39 जगहों पर 90 स्ट्रांग रूम बना दिए गए हैं। सुरक्षा के दृष्टिगत स्ट्रांग रूम के बाहर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल तैनात रहेंगे और कमरों के अंदर सीसीटीवी कैमरों से पैनी नहर रहेगी। हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. इन्द्र जीत ने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी तीन बार स्ट्रॉन्ग रूम को विजिट करेंगे। स्ट्रॉन्ग रूम में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को रखने और कमरे को सील करने की पूरी प्रक्रिया की विडियोग्राफी की जाएगी। रूम का केवल एक ही दरवाजा होगा। यदि स्ट्रॉन्ग रूम में एक से अधिक दरवाजे हैं तो एक दरवाजे को छोड़कर बाकी सभी दरवाजों और खिड़कियों को सील कर दिया जाएगा। रूम को डबल लॉक किया जाएगा। स्ट्रॉन्ग रूम का थ्री-टीयर सिक्यॉरिटी सिस्टम होगा।

हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार

उधर रोहतक में बूथ कैप्चरिंग की कोशिश का आरोप लगाया गया है। पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि विश्वकर्मा स्कूल के सामने से पुलिस ने अस्थायी नंबर के तीन गाडि़यां पकड़ी हैं। इन वाहनों से लाठी, डंडे व अलग-अलग नंबर की दो प्लेट, 32 बोर के 15 कारतूस बरामद किए गए हैं। पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर सहित दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।

You might also like