हिमाचल से छिनेगा डीएनबी कोर्स!

मंडी-सोलन में एक-एक डाक्टर दे रहा सेवाएं; नहीं हुई विशेषज्ञों की तैनाती, 15 मई का दिया था अल्टीमेटम

मंडी – मेडिकल कालेजों की तर्ज पर जिला स्तरीय अस्पतालों में करवाए जाने वाले डीएनबी कोर्स पर सरकार गंभीर नहीं है। ऐसा इसलिए कि डीएनबी (डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड) से चिट्ठी आने के बाद भी मंडी और सोलन अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती ही नहीं हो पाई है, जबकि जून में डीएनबी कोर्स की सीटों को भरने के लिए अंतिम काउंसिलिंग है। आखिरी काउंसिलिंग से पहले कोर्स के लिए मापदंड पूरे न करने पर नए बैच की सीटें खाली तो रहेंगी ही, बल्कि हिमाचल के हाथ से डीएनबी कोर्स की मान्यता तक छिन सकती है। इस मामले में अप्रैल माह में ही डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड ओर से चिट्ठी जारी कर 15 मई तक का अल्टीमेटम दिया जा चुका था। यहां बता दें कि डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड की ओर से हिमाचल में जोनल अस्पताल मंडी के लिए गायनी और सोलन अस्पताल के लिए मेडिसिन और धर्मशाला अस्पताल के लिए सीटें अलॉट हुई थीं। डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अस्पताल में दो स्पेशलिस्ट डाक्टरों की तैनाती होना जरूरी है। जोनल अस्पताल मंडी में जब कोर्स शुरू हुआ था, तब जोनल अस्पताल नेरचौक मेडिकल कालेज के साथ चल रहा था। इसलिए पीजी कोर्स चलाने में कोई दिक्कत नहीं थी, लेकिन जैसे ही मेडिकल कालेज जोनल अस्पताल मंडी से नेरचौक शिफ्ट हुआ, मंडी में गायनी विशेषज्ञ मात्र एक ही रह गया। गायनी विशेषज्ञ डा. कपिल मल्होत्रा की भी फरवरी माह में मौत हो गई, उसके बाद से जोनल अस्पताल डेप्यूटेशन के सहारे चलता रहा। अब जोनल अस्पताल मंडी में एक विशेषज्ञ डाक्टर की तैनाती हुई है, जबकि दूसरे डाक्टर के आर्डर 15 मई के हो चुके हैं, जिन्होंने ज्वाइन ही नहीं किया

है। सोलन अस्पताल में भी मात्र एक ही सीनियर विशेषज्ञ डाक्टर तैनात हैं।

क्या है डीएनबी कोर्स

धर्मशाला में कोर्स ही शुरू नहीं

डीएनबी की पढ़ाई एमडी के ही समकक्ष है। डीएनबी कोर्स कम से कम आठ साल और तीन से पांच साल के अनुभव वाले एक-एक विशेषज्ञ डाक्टरों की देखरेख में चलाए जाते हैं। ऐसे में मंडी के छह और सोलन के तीन स्टूडेंट्स का भविष्य भी खतरे में है।

मंडी और सोलन अस्पतालों में जैसे-तैसे कोर्स तो शुरू हो चुके हैं, लेकिन धर्मशाला अस्पताल में तो डाक्टरों की व्यवस्था न होने के चलते कोर्स ही शुरू नहीं हो पाया है।

You might also like